नई दिल्ली
कोरोना काल के दौरान देशभर में आज कुर्बानी का पर्व बकरीद बड़ी सादगी और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाया जा रहा है। इस बीच बकरीद के मद्देनजर सुबह 5 बजे निर्धारित समय तक ड्यूटी पर नहीं पहुंचने वाले 36 दिल्ली पुलिस कर्मियों को आज सस्पेंड कर दिया गया। सस्पेंड किए गए सभी जवान दिल्ली पुलिस के उत्तर-पश्चिमी जिले में तैनात थे। उत्तर-पश्चिम जिले की पुलिस उपायुक्त विजयंता आर्य ने शनिवार को यह जानकारी दी। डीसीपी ने बताया कि बकरीद पर सुरक्षा के मद्देनजर जवानों की ड्यूटी लगाई गई थी। सभी पुलिस कर्मियों को सुबह 5 बजे निर्धारित समय तक ड्यूटी पर पहुंचने के लिए कहा गया था, लेकिन 36 पुलिसकर्मी तय समय तक नहीं पहुंचे जिस कारण उन सभी को सस्पेंड कर दिया गया है। डीसीपी विजयंता आर्या ने ड्यूटी में लापरवाही बरते जाने की इस घटना को लेकर जांच के आदेश भी दिए गए हैं। दरअसल बकरीद के चलते पूरी दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसके लिए कई दिन पहले से ही पुलिस कर्मियों की  संवेदनशील जगहों पर ड्यूटी लगा दी गई थी। इनमें धार्मिक व ऐतिहासिक महत्व के ठिकानों के अलावा दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशों के साथ मेट्रो स्टेशन और बस अड्डों पर खासतौर से पुलिस वालों को कड़ी चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में 36 जवानों द्वारा इस तरह की बड़ी लापरवाही बरतने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं करने का जवानों को स्पष्ट मैसेज दिया गया है। 

रिजर्व फोर्स के हैं ये जवान 
ड्यूटी पर लापरवाही बरते जाने पर जिन 36 पुलिस कर्मियो को सस्पेंड किया गया है, वे जिले की रिजर्व फोर्स के सदस्य हैं। इनकी ड्यूटी अमूमन आतंकी हमले के इनपुट या फिर किसी त्योहार और वीआईपी मूवमेंट पर विभिन्न प्वॉइंट पर ड्यूटी लगाई जाती है। शनिवार सुबह इनकी ड्यूटी बकरीद के मौके पर लगाई गई थी और इन्हें सुबह पांच बजे रिपोर्ट करने को कहा गया था, लेकिन ये अपनी निर्धारित ड्यूटी पर समय से नहीं पहुंचे। इसके बाद तत्काल प्रभाव से इन्हें सस्पेंड करने का आदेश जारी कर दिया गया। 

क्या है अलर्ट का खुफिया इनपुट 
दिल्ली समेत देश में बकरीद, रामजन्मू भूमि पूजन सहित अन्य त्योहारों और 15 अगस्त को लेकर आतंकियों द्वारा हमले की फिराक में जुटे होने का खुफिया इनपुट है। खासतौर से आकाशीय हमले जैसे ड्रोन हमले की आशंका के मद्देनजर पूरी सावधानी बरतने को कहा गया है। संदिग्धों द्वारा गड़बड़ी फैलाने की फिराक में जुटे होने के कारण दिल्ली पुलिस को सुरक्षा को लेकर खास चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। 

शुक्रवार को ही लगाई थी धारा 144  
खुफिया इनपुट को लेकर जहां दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है। वहीं दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने शुक्रवार को ही अपनी शक्तियों को उपयोग करते हुए पूरी दिल्ली में धारा 144 लगाने का निर्देश दिया और इस आदेश का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई भी निर्देश दिए। साथ ही एक अगस्त से ही राजधानी को एंटी ड्रोन क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। सुरक्षा को देखते इस अवधि में पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से चलने वाले विमान, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के बैटरी से चलने वाले एयरक्राफ्ट, क्वाडॉप्टर्स और पैरा जंपिंग उड़ान पर भी प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए थे।