रोबॉट तेजी से इंसानों की जगह ले रहे हैं। इसका सबसे ताजा नमूना तब देखने को मिला जब आर्टिफिशल इंटेलिजेंट ह्यूमनॉइड रोबॉट 'एरिका' को हॉलिवुड की एक फिल्म 'b' में लीड रोल मिला। इस साइंस-फिक्शन मूवी का बजट 70 मिलियन डॉलर (करीब 530 करोड़ रुपये) है। एरिका दिखने में बिल्कुल इंसानों जैसी ऐंड्रॉयड ऐक्ट्रेस लगती है। फिल्म में वह एक जेनेटिकली मॉडिफाइड सुपरह्यूमन का किरदार निभा रही है। एरिका ने इस फिल्म के लिए अपना पहला सीन पिछले साल जापान में शूट किया था। बाकी की फिल्म अगले साल शूट की जाएगी।

इंफ्रारेड सेंसर्स से लोगों की पहचान
AI पावर्ड यह ऐंड्रॉयड 23 साल की महिला की तरह लगती है। हालांकि, यह खुद से चल तो नहीं सकती, लेकिन यह अपनी गर्दन को झुका सकती है, पलकें झपक सकती है, अच्छा स्पीच दे सकती है और कई सारे इंफ्रारेड सेंसर्स की मदद से लोगों की पहचान भी कर सकती है। एरिका को सिल्वर स्क्रीन पर लॉस एंजिलिस की कंपनी लाइफ प्रॉडक्शन लेकर आ रही है। यह फिल्म कंपनी AI आर्टिस्ट्स को काम देने में माहिर है।


ट्रेनिंग से एरिका में जगाए गए इमोशन
एरिका को इस रोल के लिए तैयार करने में मेकर्स को थोड़ी मेहनत करनी पड़ी। लाइफ प्रॉडक्शन के फाउंडर सैम ने हॉलिवुड रिपोर्टर को बताया, 'ऐक्टिंग के दूसरे तरीकों में ऐक्टर्स अपने खुद के अनुभवों के किसी रोल को प्ले करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन एरिका के मामले में ऐसा नही है। एरिका एक रोबॉट है और उसके पास जीवन के अनुभव नहीं हैं।' सैम ने आगे बताया कि एरिका में मोशन और इमोशन्स जगाने के लिए उनकी टीम को कई वन-ऑन-वन सेशन के जरिए ट्रेनिंग देनी पड़ी।


साल 2015 में हुआ डेब्यू
एरिका का पब्लिक डेब्यू साल 2015 में हुआ था। इसे जापान की ओसाका यूनिवर्सिटी के रोबॉट साइंटिस्ट हिरॉशी इशीगूरो में डिवेलप किया था। इशीगूरो एरिका को दुनिया का सबसे खूबसूरत और इंसानों जैसा ऐंड्रॉयड बताते हैं।