भारत में आज दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है और यही वजह है कि NCBI ने भी भारत में प्रचलित बीमारियों में दिल की बीमारी को भी प्रमुख स्थान दिया है। इसलिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि आप दिल की किसी भी प्रकार की बीमारी से बचे रहें और स्वस्थ रहें। यहां आपको ऐसे ही कुछ खास फूड्स के बारे में बताया जा रहा है, जिनमें से अगर आप कुछ फूड्स को हर दिन खाते हैं तो इससे दिल से जुड़ा कोई भी रोग आपके पास भी नहीं आएगा।


​अखरोट
दिल की बीमारियों से बचे रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी एक बेहतरीन विकल्प के रूप में खाए जा सकते हैं। दरअसल, अखरोट में कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करने और ब्लड प्रेशर को कम करने का गुण पाया जाता है जो हृदय रोग के मुख्य कारणों में गिने जाते हैं। इसलिए यदि आप अखरोट को अपनी डायट में शामिल करते हैं तो यह आपको कई प्रकार की दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाए रखने में मदद करेगा।

​अलसी के बीच
फ्लैक्स सीड का सेवन आप सुबह नाश्ते के रूप में कर सकते हैं जो आपके स्वस्थ हृदय के लिए जरूरी आहार माना जाता है। दरअसल फ्लैक्स सीड में ओमेगा 3 एसेंशियल फैटी एसिड पाया जाता है जिसे एक गुड फैट की श्रेणी में गिनते हैं। डॉक्टरों के द्वारा इसे हृदय के लिए लाभकारी प्रभाव देने वाला आहार बताया जाता है। वहीं, इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड सीधे तौर पर दिल के लिए एक गुणकारी पोषक तत्व है जिसके कारण आप इसे अपनी डाइट में शामिल करके हृदय संबंधी बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं।

​बादाम
हृदय से जुड़ी हुई बीमारियों से बचे रहने के लिए जरूरी है कि आपका ब्लड प्रेशर और रक्त कोशिकाएं स्वस्थ रहें और वे सक्रिय रूप से काम करें। जबकि विशेषज्ञों के द्वारा किए गए अध्ययन में यह देखा गया कि बादाम खाने से हृदय रोग का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है और साथ ही साथ यह रक्त कोशिकाओं को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन को भी मेंटेन रखता है, जिसके कारण आप कई प्रकार की हृदय से जुड़ी बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

​टमाटर
टमाटर को भारतीय व्यंजनों में चटनी के रूप में और सब्जी बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं, इसके जूस और सूप का भी सेवन बड़े पैमाने पर लोगों के द्वारा किया जाता है। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में टमाटर मदद कर सकता है और ब्लड क्लॉटिंग से भी बचा सकता है। जिसके इसका सेवन करने वाले लोगों को हृदय आघात जैसे जोखिम का खतरा काफी हद तक कम हो जा सकता है। इसलिए दिल की जुड़ी बीमारी से बचे रहने के लिए आप भी इसे अपनी डायट में जगह दे सकते हैं।

गाजर
गाजर को आप किसी भी सब्जी की दुकान से खरीद सकते हैं और इसे अपने डाइट में नाश्ते के समय जूस के रूप में या फिर लंच के समय सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके दिल को जरूरी पोषण प्रदान करेगा और उसकी कार्यक्षमता को भी सक्रिय रूप से चलाने में मदद करेगा। दरअसल गाजर में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन B1, B2, B6 के साथ-साथ कैल्शियम पोटेशियम फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है। इसके साथ-साथ इसमें अल्फा और बीटा कैरोटीन दिल के लिए बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व हैं। इसलिए अगर आप गाजर का सेवन करते हैं तो दिल की बीमारियों से बचे रहेंगे।

​पालक
हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रमुख रूप से शामिल की जाने वाली पालक पौष्टिक तत्वों का भंडार मानी जाती है। इसे जूस के रूप, सब्जी के रूप में इस्तेमाल करने के साथ-साथ दाल के साथ पकाकर भी खाया जाता है। दरअसल, पालक में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी और फाइबर के साथ-साथ हृदय के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इन पौष्टिक तत्वों की मौजूदगी को देखते हुए अगर आप इसे अपनी प्लेट में जगह देते हैं तो यह आपके हृदय के लिए बहुत ही लाभदायक होगी।

​सालमन
सालमन एक समुद्री मछली है जो आपको किसी भी फिश मार्केट में भी मिल जाएगी। फिलहाल अभी लॉकडाउन में तो इसे खरीदना मुश्किल है लेकिन इसके बाद आप इसे बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है। यह हृदय के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है। इसलिए आप इसे अपनी डायट में शामिल करके हृदय रोग से बचे रह सकते हैं।