हर किसी का सपना होता है कि उसका घर किसी भी महल से कम न दिखे। ऐसे में हर इंसान इसके लिए बहुत मेहनत भी करता है। वहीं घर की बाहरी खूबसूरती के साथ-साथ घर के अंदर की भी देख-रेख करनी पड़ती है। बहुत से लोग अपने घर की दिवारों को सजाने के लिए कई सजावटी चीज़ों का प्रयोग करते हैं। ऐसे में बहुत से लोग वहांं पर पक्षियों की या हिंसक जानवरों की पिक्चर लगा लेते हैं, जबकि वो गलत होता है। वास्तु की मानें तो ऐसा करने वालों के घर में सदा नकरात्मक ऊर्जा का वास रहता है। इसी तरह से ऐसी कई चीज़ें हैं, जिनका प्रयोग घर की दीवार पर नहीं करना चाहिए।  

कुछ जानवरों और पशु-पक्षियों की तस्वीरें घर की सुख-शांति पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। जैसे कि गिद्ध, उल्लू, कबूतर, कौआ, बाज और बगुले जैसे पक्षियों की फोटो या चित्र दीवारों पर नहीं लगाने चाहिए, क्योंकि ये आपके परिवार पर अच्छा प्रभाव नहीं छोड़ते हैं। ऐसा माना जाता है कि इन पक्षियों की तस्वीरें लगाना घर के लिए शुभ नहीं होता है।

बहुत से लोग कभी-कभी रोमांचक होने के चक्कर में सांप, गोह की तस्वीरें घर में लगाते हैं लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार सांप या उन जैसे जंतुओं की फोटो, आकृतियों की चीजें घर में नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है तथा अशांति बनी रहती है। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच में कलह होती रहती है।

कई लोग महाभारत के युद्ध की फोटो को भी घर में लगा लेते हैं, जबकि युद्ध करते हुए की फोटो को नहीं लगाना चाहिए। युद्ध से जुडी हुई तस्वीरें को देखने से स्वभाव में उग्रता का भाव आने लगता है, जिस कारण से परिवार में तनाव रहने लगता है।

घर में डूबती हुई नाव की फोटो को लगाने से बचना चाहिए वास्तुशात्र के अनुसार इसे अशुभ माना जाता है। इस तरह की फोटो से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है इससे घर में तनाव बढ़ता है।

बहते हुए पानी की तस्वीरों को अपने ड्राइंग रूम में कभी भी नहीं लगानी चाहिए।