नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने जानलेवा कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए देशवासियों से अपील की है कि वे सिंगापुर की सभी गैरजरूरी यात्रा टाल दें। सरकार की तरफ से शनिवार को अडवाइजरी जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि सोमवार से काठमांडू, इंडोनेशिया, वियतनाम और मलेशिया से भारत आ रहे है यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जाएगी। फिलहाल चीन, हॉन्ग कॉन्ग, थाइलैंड, साउथ कोरिया, सिंगापुर और जापान से आ रहे यात्रियों की देशभर के 21 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही थी।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले हेल्थ मिनिस्ट्री ने अपनी अडवाइजरी में कहा था कि 15 जनवरी के बाद जो भी नागरिक चीन से आएंगे उन्हें अनिवार्य रूप से कुछ दिनों तक पृथक केंद्र (क्वारनटाइन सेंटर) में रखा जाएगा।

बैठक में गहन चर्चा के बाद फैसला
कैबिनेट सेक्रटरी की अध्यक्षता में शनिवार को मीटिंग बुलाई गई थी जिसमें स्थिति पर समीक्षा की गई। बैठक में स्वास्थ्य, सिविल एविएशन, डिफेंस, सूचना व प्रसारण मंत्रालयों के सचिव और विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, आईटीबीपी, आर्मी व ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन के प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में चल रही तैयारियों का भी जायजा लिया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'इसके बाद ट्रैवल अडवाइजरी जारी की गई और लोगों को सिंगापुर की गैरजरूरी यात्रा टालने की सलाह दी गई है।'

यात्रियों पर कम्युनिटी सर्वेलांस
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 21,805 यात्रियों पर कम्युनिटी सर्वेलांस रखा गया है। इसके अतिरिक्त 3,97,152 फ्लाइट पैसेंजर और जहाज से आए 9,695 पैसेंजर की स्क्रीनिंग की गई है। विस्तृत समीक्षा के बाद अब काठमांडू, इंडोनेशिया, वियतनाम और मलेशिया से आने वाले यात्रियों की सोमवार से स्क्रीनिंग की जाएगी।