आई मेकअप के लिये मस्‍कारा सबसे अहम प्रोडक्‍ट माना जाता है। कई बार लड़कियां पूरा आई मेकअप कर लेती हैं मगर मस्‍कारा लगाना भूल जाती है। मस्‍कारा यदि ज्‍यादा दिन प्रयोग में नहीं लाया गया तो वह पड़े पड़े सूख जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ हो तो उसे बेकार समझकर फेंकने की गलती न करें। आप चाहें तो कुछ ऐसी सिंपल सी ट्रिक्‍स आजमा सकती हैं जो सूखे मस्‍कारे को दोबारा इस्‍तेमाल के लिये ला सकती है। इससे आपके पैसे बर्बाद होने से बच जाएंगे और आपको घर बैठे नया मस्‍कारा मिल जाएगा। आइये जानते हैं क्‍या है ये ट्रिक...

​ट्रिक 1
मस्कारा पलकों को शेप देने के साथ-साथ उन्हें खूबसूरत भी बनाता है। यदि आपका मस्‍कारा सूख गया है तो आप आई ड्रॉप का यूज कर सकती हैं। आई ड्रॉप की कुछ बूंदें अपने मस्कारा में डालें और अच्छी तरह शेक करें और फिर स्‍टिक को इसके अंदर थोड़ा घुमाएं। आपको यकीन नहीं होगा लेकिन आपका मस्कारा दोबारा यूज करने के लिए तैयार है।

​ट्रिक 2
इस ट्रिक के लिये आपको कुछ नहीं बल्‍कि बस गर्म पानी लेने की आवश्‍कता है। एक कटोरे में गर्म पानी लें और इसमें मस्कारा वैंड डुबोएं। अब वैंड को बॉटल में डालकर दो-तीन बार अंदर-बाहर करें। इससे आपका सूखा मस्‍कारा नरम हो कर पिघल जाएगा और दुबारा यूज करने लायक बन जाएगा। यह ट्रिक सबसे आसान मानी जाती है, जिसे हॉस्‍टल या पीजी में रहने वाली गर्ल भी आजमा सकती हैं।

​ट्रिक 3
गर्म पानी में मस्कारा बॉटल थोड़ी देर डालकर रखें और फिर निकाल कर अपनी हथेलियों के बीच रखकर रगड़ें। इसमें दो-तीन बूंद ऑलिव ऑयल मिलाएं। इससे आप अपने मस्‍कारे को दुबरा यूज कर पाएंगी। ऑलिव ऑयल पूरी तरह से नेचुरल है और आंखों के लिये भी फायदेमंद होता है।

​ट्रिक 4
अपनी मस्‍कारा की बॉटल में थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिक्‍स करें। फिर बॉटल को तेजी से हिलाएं। इससे आपका मस्‍कारा स्‍मूथ हो जाएगा। एलोवेरा जेल आंखों की पलकों के लिये काफी अच्‍छा माना जाता है। आप चाहें तो बाजार का खरीदा एलोवेरा जेल या फिर पेड़ से निकाला जेल यूज कर सकती हैं। यकीन मानिये यह हैक काफी आसान और अच्‍छा है।

​ट्रिक 5
माइक्रोवेव में लगभग 15-30 सेकंड के लिए एक चम्मच नारियल का तेल गर्म करें। फिर इसकी दो से तीन बूंद अपने सूखे हुए मस्‍कारे में मिलांए। आप चाहें तो मस्‍कारा की बॉटल को तेजी से शेक कर लें या फिर वैंड की मदद से तेल को मिक्‍स कर लें। नारियल तेल को मस्‍कारा में मिला कर लगाने से आपकी पलकें बेहद घनी बनेंगी।

​इस तरह कभी नहीं सूखेगा मस्‍कारा
मस्‍कारा को यूज करने के बाद इसके कैप को टाइट बंद करने से यह कभी नहीं सूखेगा। यदि इसमें थोड़ी सी भी हवा चली गई तो यह मस्‍कारे को खराब कर देगा। अगर आपसे मस्‍कारे की कैप नहीं ओपन हो रही है तो अपने हाथों में रबर के दस्‍ताने पहन कर इसे खोलने की कोशिश करें। इससे आपकी ग्रिप मजबूत बनेगी।