नई दिल्ली
दिल्ली चुनाव में बिहार की राजनीति का भी रंग दिखेगा। बिहार केंद्रित पार्टियों राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और जनता दल यूनाइडेट (जेडीयू) ने कांग्रेस और बीजेपी के साथ गठबंधन किया है। आरजेडी कांग्रेस के साथ मिलकर 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो बीजेपी ने जेडीयू को 2 सीटें दी हैं।

जेडीयू ने दिल्ली चुनाव के लिए अपने दोनों उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी कर दिया है। बुराड़ी विधानसभा सीट पर शैलेंद्र कुमार को उम्मीदवार बनाया गया है तो संगम बिहार से डॉ. एच.सी.एल. गुप्ता को टिकट मिला है। इन दोंनों ही सीटों पर पूर्वांचल के मतदताओं का अच्छा प्रभाव है।

आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि दिल्ली चुनाव में उनकी पार्टी 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ उनका गठबंधन हुआ है और समझौते के तहत पार्टी बुराड़ी, किराड़ी, उत्तम नगर और पालम सीट पर उम्मीदवार उतारेगी। इन क्षेत्रों में भी बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश से जुड़े मतदाताओं की संख्या अच्छी है।

गौरतलब है कि बिहार में भी इसी साल विधानसभा चुनाव होना है। बिहार में नीतीश कुमार की अगुआई में जेडीयू-बीजेपी की सरकार है तो आरजेडी और कांग्रेस साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। दिल्ली चुनाव में बीजेपी ने अब तक 57 उम्मीदवारों का ऐलान किया है तो कांग्रेस ने 54 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है।