सुबह उठते ही अपने बच्चे के लिए टिफिन बनाना, उन्हें तैयार करना और समय पर स्कूल बस ‌में बिठाना, हज्बंड के लिए लंच पैक करना, इसके बाद फिर फैमिली का ब्रेकफास्ट, घर की सफाई और अगर जॉब करती हैं तो ऑफिस के लिए भागदौड़ यह आपको टेंशन में लाने और स्ट्रेस देने के लिए काफी है। लेकिन सुबह के इस तनाव से कैसे बच सकते हैं, इसके लिए ध्यान रखें कुछ बातों का...

रात को ही कर लें थोड़ी बहुत तैयारीतनाव से बचने के लिए सुबह के लिए थोड़ी बहुत तैयारी रात को ही कर लें। बच्चे को स्कूल के लिए समय पर उठा लें, ताकि हड़बड़ी से बच पाएं और तसल्ली से टिफिन बनाकर उसे बस तक छोड़ सकें।

एक दिन रखें अपनी छुट्टी का
आपको रेस्ट करना भी बेहद जरूरी है। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप दिन रात खटती रहें। क्योंकि अगर आप तनाव में काम निपटाती रहेंगी, तो काम खराब होने के चांस ज्यादा रहेंगे। ऐसे कामों से अपने दिन की योजना न बनाएं, जिन्हें आप एक साथ नहीं संभाल सकतीं। महीने में कुछ दिन ऐसे तय करें, जब आप खाना नहीं बनाएंगी या फिर रोजमर्रा के काम नहीं करेंगी। यानी कि एक दिन आपकी छुट्टी का हो। कामों को उतना ही बढ़ाएं, जितना जरूरी है। तनाव महसूस करने पर योग करें या फिर अच्छा संगीत सुनें।


परिवार वालों से मदद लें
हर काम खुद करने से आप चिड़चिड़ी हो सकती हैं। जो काम घर का कोई दूसरा सदस्य कर सकता हो या बाहर से आप करवा सकती हों, तो उन कामों को छोड़ दें। अगर आपके पास बाहर से लॉन्ड्री का विकल्प हो, तो इसे चुनें। ताकि आप थोड़ा आराम महसूस करें और अपने परिवार के साथ समय बिता सकें। बच्चों में भी छोटे-मोटे काम में आपकी मदद करने की आदत डालें।