आज की जनरेशन आमतौर पर लव मैरिज प्रिफर करती है। वहीं, कुछ लोगों को लगता है कि पैरंट्स ही उनके लिए बेहतर पार्टनर चुन सकते हैं। पहले रिश्ता तय कराने में रिश्तेदारों का बड़ा हाथ होता था लेकिन बदलते वक्त के साथ यह जगह मेट्रिमोनियल साइट ने ले ली है। यहां जानें, मेट्रिमोनियल साइट पर फेक प्रोफाइल से बचने का तरीका...

फोटो पर गौर करें
अगर आपके पास मेट्रिमोनियल साइट पर कोई ऐसी रिक्वेस्ट आई है, जिसमें की कैंडिडेट का फोटो नहीं लगा है तो ऐसी प्रोफाइल पर किसी भी तरह का रेस्पॉन्स देने से बचें। यह पहला साइन हो सकता है कि यह व्यक्ति शादी जैसे रिश्ते को लेकर सीरियस नहीं है। या कोई झोल है।

इसमें ना झिझकें
फोटो पर बहुत अधिक ध्यान दें। जानने की कोशिश करें कि फोटो एडिटेड तो नहीं है। इसके बाद भी अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल या डाउट आता है तो उसे जरूर पूछें। सवाल पूछने में यह सोचकर ना झिझकें कि सामनेवाले को बुरा लग सकता है। यह आपकी लाइफ का सवाल है।

डिटेल्स पर गौर करें
मेट्रिमोनियल साइट पर अपनी प्रोफाइल क्रिऐट करते समय हर व्यक्ति को अपने बारे में कुछ बेसिक और जरूरी जानकारी देनी होती है। साथ ही यह भी बताना होता है कि उसे किस तरह का जीवनसाथी चाहिए। अगर आपको इन बातों में किसी भी तरह का मतभेद या डाउट लगे तो इस प्रोफाइल को छोड़कर आगे के विकल्पों की तरफ बढ़ जाएं।

बार-बार एडिट करना
मेट्रिमोनियल साइट्स पर धोखेबाजी को रोकने के उद्देश्य से की गई रिसर्च में यह बात भी सामन आई है कि जो लोग अपना फेक अकाउंट क्रिऐट करते हैं, वे अपनी प्रोफाइल में बहुत जल्दी-जल्दी और बहुत अलग तरह के बदलाव करते रहते हैं। अगर आपको इस तरह की कोई प्रोफाइल नजर आती है तो उस पर टाइम वेस्ट ना करें।

पैसे की मांग करे
जिस व्यक्ति से आप मेट्रिमोनियल साइट पर मिले, नंबर एक्सचेंज हुए और बात-चीज शुरू हुई...ऐसा व्यक्ति अगर आपसे किसी भी रूप में पैसे की मांग करे तो आप उसे पैसे बिल्कुल ना दें। बल्कि ऐसे व्यक्ति का नंबर ब्लॉक कर दें और उससे दूरी बना लें। ताकि आप प्रजेंट और फ्यूचर स्कैम का शिकार होने से बच सकें।

शादी की जल्दी करे
जो लोग मेट्रिमोनियल साइट्स पर फेक प्रोफाइल बनाते हैं, वे अपनी जरूरत के हिसाब से व्यक्ति मिल जाने के बाद इस प्लेटफॉर्म को छोड़ने की जल्दी में रहते हैं। ताकि उनके खिलाफ किसी भी तरह का सबूत ना मिल सके। अगर इस तरह मिला कोई भी व्यक्ति आप मिलने और जल्दी शादी करने का दबाव बनाए तो उससे दूरी बना लें। नहीं तो फ्यूचर में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

थोड़ी स्मार्टनेस जरूरी है
अगर आप सच्चे हैं तो जरूरी नहीं कि शादी के नाम पर आप अगर सीरियस हैं तो बाकी सभी लोगों का भी सेम मोटिव हो। इसलिए यहां रिश्ता पक्का करने से पहले पूरी तरह जांच पड़ताल जरूर करें। घर, परिवार और रिश्तेदारों के बारे में जो बातें बताई जाएं, उन्हें क्रॉस चेक जरूर करें।