सर्दियों में पालक खाना सिर्फ सेहत और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ही अच्छा नहीं माना जाता, बल्कि यह बालों की ग्रोथ में मदद करता है और उन्हें झड़ने से भी रोकता है। चलिए आज आपको बताते हैं कि पालक कैसे बालों के लिए हेल्दी है और बालों के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें:

​बालों के लिए पालक के फायदे
पालक में आयरन, विटमिन ए, सी, मैंगनीज, जिंक, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड और फोलेट होता है जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटमिन ए स्किन में सीबम के प्रॉडक्शन में मदद करता है जो स्कैल्प को हेल्दी रखता है। सीबम दरअसल एक ऑइली और वैक्स जैसा तत्व होता है जो स्किन में मौजूद सिबेसियस ग्लैंड से निकलता है।

हेयर ग्रोथ में आयरन का रोल
बालों की ग्रोथ में आयरन भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह पालक में प्रचुर मात्रा में होता है। आयरन बालों की जड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है, जिससे वे हेल्दी और मजबूत होते हैं।

बालों को डैमेज होने से बचाए
पालक में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स की अधिक मात्रा होती है जो बालों को होने वाले किसी भी नुकसान से बचाता है और स्कैल्प की हेल्थ का ख्याल रखता है। इससे बाल झड़ने से भी रुक जाते हैं।

डैंड्रफ करे दूर
इसमें मौजूद ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज रूसी यानी डैंड्रफ को भी दूर रखती हैं जो बालों की जड़ों को कमजोर बनाता है।

​बालों के लिए पालक का पैक
250 ग्राम पालक को पीस लें और उसमें एक नींबू का रस डालें। 1 चम्मच शहद और कुछ बूंदे नारियल के तेल की डालकर मिक्स करें। इसके बाद इस पैक को बालों में अच्छी तरह से लगा लें और 2 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। बाद में एक माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। नींबू में मौजूद सिट्रिक ऐसिड स्कैल्प से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है, जबकि कोकोनट ऑइल स्कैल्प के लिए एक मॉइश्चराइजर का काम करता है। वहीं पालक हेल्दी स्कैल्प के साथ-साथ बालों को मजबूती प्रदान करता है।