मनोविज्ञान और ज्योतिष विज्ञान दोनों में ही माना जाता है कि सपने हमारे बारे बारे में बहुत कुछ बताते हैं। अंतर सिर्फ इतना है कि मनोविज्ञान सेहत मानसिक और शारीरिक सेहत की दृष्टि से सपनों के बारे में बात करता है और ज्योतिष अपने संकेतों के आधार पर सपनों का अर्थ समझाता है। आज यहां उन सपनों के बारे में बात करते हैं, जो बताते हैं कि आप अंदर से खालीपन महसूस कर रहे हैं...

सायकाइट्रिस्ट्स का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति को सपने में आपको अपना एक्स पार्टनर, बॉयफ्रेंड या कोई फ्रेंड नजर आता है और ऐसा अक्सर हो रहा हो तो यह सपना इस तरफ इशारा करता है कि आपको इस तरह के रिश्ते का फुलफिलमेंट चाहिए। पूरी स्थिति इसी बात से स्पष्ट होती है कि आपको उस एक्स से संबंधित किस तरह के सपने आ रहे हैं।


कई बार ऐसा होता है कि हम अपने पार्टनर के साथ किसी खास तरह की ऐक्टिविटी को बहुत इंजॉय कर चुके होते हैं। जैसे, सेक्स लाइफ, आउटिंग पर मस्ती, इमोशनल बॉन्ड शेयरिंग और किसी तरह की इमोशल-मेंटल हेल्प। अगर हमारी प्रजेंट लाइफ में ऐसा कोई पार्ट मिस होता है तो हम सपने में अक्सर उस व्यक्ति को देखते हैं, जो कभी हमारी लाइफ में इस पार्ट को फुलफिल करता था।


इसका अर्थ यह है कि आपको किसी ऐसे अपने की जरूरत है, जो आपकी लाइफ के इस खालीपन को भर सके। आप इस बारे में खुद विचार कर सकते हैं। यदि इस तरह के सपने आने के बाद आप इमोशनली डिस्टर्ब फील करते हैं तो काउंसलर की मदद ले सकते हैं। क्योंकि आपकी स्थिति के आधार पर वही आपको इस सिचुएशन से डील करने की सही राह बता सकते हैं।