सर्दियों में लिप्स के साथ-साथ स्किन का फटना आम बात है। फटने के साथ-साथ स्किन काफी डल भी हो जाती है, जिसकी वजह से चेहरा बदसूरत लगने लगता है। इसलिए जरूरी है कि चाहे सर्दी हो या गर्मी, स्किन की नियमित रूप से और सही तरह से देखभाल की जाए। वैसे तो स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए मार्केट में कई तरह के मॉइश्चराइजर व अन्य प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन आज हम आपको मॉइश्चराइजर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप घर पर आसानी से बना सकती हैं। यह ड्राई स्किन पर असरदार है।

इसके लिए कुछ चीजों की जरूरत होगी, जैसे कि 1 कप एलोवेरा जेल या फिर उसकी पत्तियों का गूदा, 7-8 चम्मच मधुमक्खी वाला मोम (बीज़वैक्स), 2 चम्मच नारियल का तेल और 2 चम्मच बादाम का तेल।


मॉइश्चराइजर बनाने का तरीका
एक पैन में मोम को पिघला लें और उसमें ऐलोवेरा को पीसकर मिक्स करें। बाकी चीजें भी डालें और सभी को अच्छी तरह से मिला लें। मिश्रण को तब तक चलाएं जब तक कि वह क्रीमी न हो जाए। अब इसे आप एक बोतल या फिर जार में स्टोर करके रखें। पहले तो कुछ घंटों के लिए इस फ्रिज में रख दें ताकि ये सेट हो जाए। बाद में आप इसे इस्तेमाल के लिए बाहर सामान्य तापमान पर भी स्टोर करके रख सकती हैं।

अब रोजाना इसे चेहरे के साथ-साथ पूरी बॉडी पर लगाएं। बेहतर होगा कि इस मॉइश्चराइजर को रात को सोने से पहले लगाएं। कुछ दिनों में स्किन की ड्राईनेस गायब हो जाएगी और चेहरा एकदम ग्लोइंग और खिला-खिला होगा।

स्किन के लिए एलोवेरा क्यों है बेस्ट?
एलोवेरा में ऐंजाइम, विटमिन ए और सी के अलावा कुछ ऐंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन की जलन, दाग-धब्बे दूर करती हैं। वहीं इसमें मौजूद ऐंजाइम स्किन के लिए एक एक्सफोलिएटर का काम करती हैं और डेड स्किन को निकालने में मदद करती हैं। साथ ही यह रिंकल्स और पिंपल को भी दूर रखती हैं।