उन्नाव 
गुरुवार को उन्नाव में हैदराबाद जैसी हैवानियत की घटना सामने आई। एक साल पहले गैंगरेप का शिकार हुई युवती को गुरुवार तड़के आरोपियों ने चाकू मारकर घायल किया, फिर उस पर तेल छिड़क कर जिंदा जलाने की कोशिश की। आग लगने के बाद पीड़िता का हाल जिसने भी देखा, दहल उठा।

घटनास्थल से बचाओ-बचाओ की आवाज के साथ जलती हुई वह मदद मांगकर थाने की ओर भाग रही थी। घटनास्थल से करीब एक किलोमीटर दूर रोड किनारे स्थित घर के पास पहुंची। यहां एक दुकान के पास गिर पड़ी। यहां घर से बाहर निकले शिवकरन व अन्य महिलाओं ने देखा तो सहम गए। उन्होंने बताया कि पीड़िता के कपड़े जले थे और शरीर से धुआं निकल रहा था। पीड़िता ने ग्रामीणों से पुलिस बुलाने को कहा। ग्रामीणों ने 112 डायल कर पुलिस को सूचना दी। पुलिस उसे अस्पताल ले गई।

समय से न पहुंचते तो हालत और बिगड़ सकती थी
एम्बुलेंस चालक ने बताया कि गुरुवार सुबह 5:02 पर घटना की जानकारी मिली थी। एम्बुलेंस 5.08 मिनट पर घटनास्थल पर लेकर पहुंच गया। यदि समय से एम्बुलेंस न पहुंचती तो पीड़िता की हालत और बिगड़ सकती थी।
 
डीजीपी लेते रहे पल-पल की खबर
इस घटना से आला अफसर हिल गए। डीजीपी व एडीजी व कमिश्नर उन्नाव के डीएम व एसपी से पल-पल की जानकारी लेते रहे। कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने बताया कि एएसपी विनोद पांडेय के नेतृत्व में जांच टीम गठित की गई है। टीम में प्रभारी निरीक्षक बिहार अजय त्रिपाठी, सर्विलांस प्रभारी विकास पांडेय, निरीक्षक क्राइम ब्रांच जितेन्द्र सिंह, चौकी प्रभारी धीरेन्द्र यादव व हेड कांस्टेबल जब्बार हैं।

शिवम की एक अन्य युवक से हुई थी बात
पीड़िता के बयान के आधार पर नामजद 5 लोगों के अलावा पुलिस गांव के ही दो अन्य युवकों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। शिवम के मोबाइल फोन से मिली कॉल डिटेल के आधार उसने घटना के कुछ देर पहले गांव के एक युवक से फोन पर बात की थी।
 
शिवम संग वैवाहिक अनुबंध वायरल
मुख्य आरोपी शिवम के साथ पीड़िता का वैवाहिक अनुबंध वाला दस्तावेज वायरल हुआ है। पिछले साल 19 जनवरी को दोनों ने 50 रुपए के स्टांप पेपर पर अनुबंध तैयार कराया था। इसमें जिक्र था कि दोनों ने 15 जनवरी 2018 को विवाह किया था।

रेप की रिपोर्ट में अनुबंध का जिक्र
पीड़िता की ओर से 156 (3) व महिला आयोग को दिए गए प्रार्थना पत्र में जिक्र किया गया है कि शिवम ने उसके साथ वैवाहिक अनुबंध किया था। कुछ दिन बाद उसने छोड़ दिया। वह अपनी बुआ के घर रहने लगी तो शिवम वहां आ गया। उसके बाद उसने अपने साथी शुभम के साथ मिलकर 12 दिसंबर 2018 को रेप किया।

घटनाक्रम पर नजर
- 4:00 बजे गुरुवार तड़के उन्नाव में पीड़िता घर से निकली थी
- 4:48 बजे 112 पर पुलिस को पीड़िता को आग लगाने की सूचना मिली
- 5:00 बजे पुलिस युवती को इलाज के लिए सुमेरपुर पीएचसी लेकर पहुंची
- 7:30 बजे सुबह पीड़िता को जिला अस्पताल में भर्ती
- 10:30 बजे डीएम देवेंद्र पाण्डेय और एसपी विक्रांत वीर घटनास्थल पहुंचे
- 11:20 पर आईजी जोन एसके भगत ने हालात का जायजा लिया
- 4:15 बजे शाम को कमिश्नर मुकेश मेश्राम भी पहुंचे घटनास्थल पर