सैमसंग (Samsung) ने अपना लॉर्ज-फॉर्मेट माइक्रो LED डिस्प्ले 'द वॉल' (The Wall) लॉन्च किया है। 0.8mm पिक्सल पिच टेक्नॉलजी के साथ आने वाला यह दुनिया का पहला मॉड्यूलर माइक्रोLED डिस्प्ले है। माइक्रोLED डिस्प्ले 'द वॉल' कई साइज और रेशियो में आया है। 146 इंच (370.8 सेंटीमीटर) वाला माइक्रोLED डिस्प्ले 4K डेफनिशन में आया है। वहीं, 219 इंच वाला 6K डेफनिशन में और 292 इंच (741.7 सेंटीमीटर) वाला माइक्रोLED डिस्प्ले 8K डेफनिशन में आया है।

3.5 से 12 करोड़ के बीच है कीमत
सैमसंग के माइक्रोLED डिस्प्ले की कीमत 3.5 करोड़ से 12 करोड़ रुपये के बीच है, इसमें टैक्स शामिल नहीं है। यह 5 दिसंबर 2019 से भारत में उपलब्ध हो गए हैं। माइक्रोLED डिस्प्ले गुड़गांव में सैमसंग एग्जिक्यूटिव ब्रीफिंग सेंटर के जरिए उपलब्ध होंगे। सैमसंग का माइक्रोLED डिस्प्ले 'द वॉल' अल्ट्रा-लग्जरी व्यूइंग एक्सपीरियंस ऑफर करता है। रेग्युलर LED के मुकाबले माइक्रोLED कहीं ज्यादा क्लीयर डिस्प्ले, बेहतर कॉन्ट्रस्ट ऑफर करता है। साथ ही, यह ज्यादा एनर्जी इफीशिएंट है।

डिजिटल कैनवस में बदल जाता है माइक्रोLED डिस्प्ले
सैमसंग का माइक्रोLED डिस्प्ले 'द वॉल' क्वॉन्टम प्रोसेसर Flex से लैस है जो कि एक मशीन लर्निंग बेस्ड पिक्चर क्वॉलिटी इंजन है। यह माइक्रोएलईडी डिस्प्ले AI अप-स्केलिंग, क्वॉन्टम HDR टेक्नॉलजी को सपॉर्ट करता है और पीक ब्राइटनेस 2000 निट्स है। यह 120Hz विडियो प्लेबैक को भी सपॉर्ट करता है और इसके सेल्फ-लाइटिंग इमिटिंग डायोड में 1,00,000 घंटे का लाइफटाइम है। माइक्रोLED डिस्प्ले का एम्बिएंट मोड पेंटिंग्स, फोटोग्राफ्स और विडियो से क्यूरेटेड आर्ट को डिजिटल फ्रेम्स के साथ डिस्प्ले कर सकता है। द वॉल को कभी न टर्न-ऑफ होने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। लेकिन, यह ओनर की इंटीरियर जरूरतों और पर्सनल मूड के हिसाब से डिजिटल कैनवस में बदल जाती है। फिजिकल HDMI इनपुट के जरिए इसे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम से कनेक्ट किया जा सकता है।