नई दिल्ली 

दिसंबर की शुरुआत से मोबाइल प्लान्स महंगे होने वाले हैं. इस बीच BSNL ने 999 रुपये का एक प्रीपेड प्लान पेश किया है. आपको बता दें ये एक लंबी वैलिडिटी वाला प्लान है. इस प्लान में 220 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी. BSNL ने जानकारी दी है कि ये प्लान केवल वॉयस कॉलिंग बेनिफिट के साथ आएगा. इसमें डेटा या SMS के फायदे ग्राहकों को नहीं मिलेगा. हालांकि PRBT (पर्सनलाइज्ड रिंगबैक टोन) का लाभ जरूर ग्राहकों के हिस्से आएगा.

BSNL ने इस प्लान को फिलहाल केवल केरल सर्किल के लिए पेश किया है और ये 1 दिसंबर 2019 से प्रभावी होगा. फिलहाल ये भी साफ नहीं है कि क्या कंपनी इस प्लान को आने वाले समय में बाकी सर्किलों में भी लॉन्च करेगी. बहरहाल BSNL के नए 999 रुपये वाले प्लान के बारे में विस्तार से बात करें तो ये एक वॉयस-ओनली प्रीपेड प्लान है. इस प्लान में ग्राहकों को किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग (डेली लिमिट के साथ) का लाभ मिलेगा. इसमें दिल्ली और मुंबई सर्किल भी शामिल होंगे. साथ ही इस प्लान में दो महीनों के लिए PRBT का भी फायदा मिलेगा.

आपको बता दें कंपनी हालांकि इस प्लान की मार्केटिंग अनलिमिटेड प्लान के तौर पर कर रही है. लेकिन इसमें वॉयस कॉलिंग के लिए रोजाना 250 मिनट की लिमिट होगी. हालांकि इसमें कॉलिंग के लिए कोई वीकली लिमिट नहीं रखी गई है. साथ ही BSNL ग्राहक अगर मुंबई और दिल्ली टेलीकॉम सर्किल में यात्रा कर रहे हों तब भी फ्री वॉयस कॉलिंग कर पाएंगे. इस प्लान की वैलिडिटी 220 दिनों की होगी.


आपको बता दें हाल ही में BSNL ने केरल समेत कुछ और सर्किलों में नए 997 रुपये वाले प्रीपेड प्लान को पेश किया है. ये कंपनी का अनलिमिटेड कॉम्बो प्लान है. 997 रुपये वाले प्लान में कंपनी द्वारा अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग (रोज 250 मिनट), अनलिमिटेड डेटा (FUP 3GB), रोज 100SMS और दो महीनों के लिए PRBT दिया जा रहा है. ये बेनिफिट्स 180 दिनों की वैलिडिटी के दौरान मिलेंगे.