बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए काफी ध्यान देने की जरूरत होती है। जरा सी लापरवाही आपके बालों को ड्राई और डैमेज कर सकती है। अगर आपके अच्छी तरह ध्यान रखने के बाद भी रिजल्ट नहीं दिख रहे तो इसका मतलब है कि आप कहीं गलती कर रहे हैं। हेयर केयर में इन बातों का ध्यान रखें...

कभी भी गीले बालों पर न करें स्टाइलिंग
गीले बाल काफी कमजोर होते हैं, हीट स्टाइलिंग करने से पहले बाल पूरी तरह सूख जाने दें। गीले बालों पर कंघी भी न करें इससे बाल दोमुंहे और कमजोर हो जाते हैं।

ज्यादा न धोएं बाल
अगर आप चाहती हैं कि बाल ड्राई और फ्रिजी न हों तो इसके नैचरल ऑइल्स का बना रहना जरूरी होता है। बाल ज्यादा धोने से इसमें काफी डैमेज हो सकता है। बालों को हफ्ते में कम से कम 4 बार ही धोएं। अगर बाल ज्यादा ग्रीसी लगें तो ड्राई शैंपू भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अवॉइड करें हीट
आजकल हीट स्टाइलिंग टूल्स से बिलकुल बचकर रहना तो संभव नहीं है। अलग- अलग आउटफिट्स के साथ अलग तरह के हेयरस्टाइल बनाने होते हैं लेकिन इसको अडिक्शन न बना लें। बालों को ड्राई करने के लिए कूल या मीडियम सेटिंग रखें।

बालों को ज्यादा कसकर न बांधें
अगर आप बालों को ज्यादा कसकर बांधते हैं तो उस जगह से बाल झड़ने शुरू हो जाएंगे। बालों में हवा पास होने का स्कोप रहने दें। अपने बालों की पार्टिंग भी चेंज करते रहें वर्ना बाल्ड स्पॉट भी दिख सकता है।

गलत कंघे का इस्तेमाल
गलत कंघे का इस्तेमाल भी बालों के टूटने की वजह बन सकता है। इसलिए अच्छे कंघे में पैसे इनवेस्ट करें। याद रखें कि हमेशा बाल बॉटम से सुलझाना शुरू करें।