मौसम बदलने का सीधा असर स्किन और बालों पर पड़ता है। स्किन के लिए देखभाल करना फिर भी आसान होता है लेकिन आजकल की भागती-दौड़ती लाइफ में बालों को लेकर बाहर ट्रीटमेंट लेने के लिए टाइम की प्रॉब्‍लम हो जाती है। लेकिन इन बातों को लेकर परेशान होने के बजाए आप चाहें तो घर पर ही अपने बालों को अच्‍छा ट्रीटमेंट दे सकती हैं। इससे आपके बाल भी बेहद खूबसूरत नजर आएंगे। साथ ही बड़ी बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है। आइए जानते हैं इन घरेलु नुस्‍खों के बारे में....

प्‍याज भी बेहद गुणकारी
अगर आप लगातार बालों के गिरने की समस्‍या से परेशान हैं तो प्‍याज का प्रयोग करें। इसका जूस तैयार करके बालों की जड़ों में लगाकर दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्‍छे से वॉश कर लें। यह बालों के गिरने की समस्‍या को कम करने के साथ ही बालों में शाइन भी आती है।

नींबू से मिलेंगे डैंड्रफ फ्री हेयर
अगर आप डैंड्रफ की समस्‍या से जूझ रहे हैं और तमाम उपायों के बावजूद भी आपको लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसे में आप घर पर ही नींबू का जूस तैयार करें और अपने बालों में उससे धीरे-धीरे मसाज करें। ऐसा करने से आपको डैंड्रफ से राहत मिल जाएगी। इसके अलावा यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है।

डैमेज्‍ड हेयर के लिए बेस्‍ट है आवोकाडो
आवोकाडो डैमेज्‍ड हेयर के लिए काफी फायेदमंद होता है। एक अंडे के साथ इसका पैक बनाकर बालों में लगा दें। 20 मिनट तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद वॉश कर लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार करें। इससे डैमेज्‍ड बालों में सुधार होता है और बाल खूबसूरत नजर आते हैं।

ऑलिव ऑयल के फायदे
बालों के लिए ऑलिव ऑयल के भी अपने ही फायदे हैं। यह बालों में मॉइस्चर बनाए रखता है। जो कि तमाम तरह की समस्‍याओं से बालों को बचाता है।

बेहद फायदेमंद है ग्रीन टी
सेहत के साथ ही ब्‍यूटी के लिए भी ग्रीन टी काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद कैटेचिन नामक तत्‍व से बालों का गिरना रुक जाता है। यही वजह है कि ग्रीन टी बालों के लिए भी काफी हेल्‍दी साबित होती है। बालों में ग्रीन टी का पैक बनाकर लगाएं। यह प्रक्रिया आपको 1 महीने में दो बार करनी चाहिए।

बियर देता है सॉफ्ट हेयर
यदि नियमित रूप से बियर से बालों को वॉश किया जाए तो यह बालों के लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है। इससे पहले तो बालों को मसाज करिए। इसके बाद वॉश कर लें। यह बालों को सॉफ्ट बनाता है।

छाछ के हैं अपने फायदे
छाछ बालों के लिए बहुत ही गुणकारी है। इसमें विटमिन और प्रोटीन्‍स अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है, जो कि बालों के लिए अच्‍छा नरिशमेंट होता है। यह बालों को हेल्‍दी और ग्रोथफुल बनाता है।