प्रीमियम डिवाइस मेकर ऐपल ने बीते कई साल से अपने आईफोन डिजाइन में बड़े बदलाव नहीं किए हैं लेकिन 2020 iPhone का डिजाइन कई सरप्राइज लेकर आ सकता है। 2020 में लॉन्च होने वाले iPhone 2012 मॉडल के कुछ रेंडर्स लीक हुए हैं और सामने आया है कि इसमें रियर पैनल पर चार कैमरा सेंसर दिए जाएंगे। इतना ही नहीं, डिवाइस के नॉच साइज से लेकर बिल्ड में भी बहुत से बदलाव दिख रहे हैं। PhoneArena की ओर से अब तक सामने आए लीक्स और अफवाहों के आधार पर नए डिवाइस के रेंडर्स शेयर किए गए हैं।

सामने आई अफवाहों में कहा गया है कि iPhone 12 ऐपल का पहला क्वॉड कैमरा डिवाइस हो सकता है, जिसमें एक वाइड, एक अल्ट्रा वाइड, एक 2x टेलिफोटो और ToF कैमरा सेंसर दिया जा सकता है। ऐपल के आईफोन में टाइम-ऑफ-फ्लाइट सेंसर मिलने से बेहतर डेप्थ और कैमरा आउटपुट यूजर्स को मिलेगा। ऐसे में ऑगमेंटेड रिएलिटी के साथ भी नया सेंसर बेहतर रिजल्ट देता है और संभव है कि अगले साल लॉन्च होने वाले आईफोन मॉडल में ढेरों एआर फीचर्स भी देखने को मिलें।


पहले से पतला होगा नॉच
डिजाइन के मामले में यह स्मार्टफोन iPhone 5 और iPhone 5s से इंस्पायर हो सकता है और इसमें फ्लैट साइड्स देखने को मिल सकते हैं। iPhone 12 के ऊपरी हिस्से पर मिलने वाला नॉच भी मौजूदा डिवाइस के मुकाबले पतला होगा और नया डिवाइस कई स्क्रीन साइज में लॉन्च किया जाएगा। लीक्स में कहा गया है कि अगले साल 5.4 इंच और 6.7 इंच की स्क्रीन वाले आईफोन मॉडल्स देखने को मिलेंगे। PhoneArena की ओर से शेयर की गईं रेंडर इमेजेस में iPhone 2012 ब्लैक, स्पेस ग्रे, रोज गोल्ड और नए मिडनाइट कलर मिडनाइट ग्रीन में दिख रहा है।


सितंबर, 2020 में होगा लॉन्च
अगर ऐपल हर साल की तरह ही अपने स्टैंडर्ड रिलीज शेड्यूल को फॉलो करता है तो अगले साल सितंबर की शुरुआत में iPhone 2012 लॉन्च हो सकता है। डिवाइस के बाकी स्पेसिफिकेशंस अभी सामने नहीं आए हैं लेकिन iPhone 11 लॉन्च के बाद से ही इससे जुड़े लीक्स और अफवाहें ऑनलाइन शेयर हो रही हैं। आने वाले वक्त में इस डिवाइस से जुड़े बाकी डीटेल्स भी सामने आएंगे, साथ ही ऐपल इसमें कई नए फीचर्स दे सकता है। सामने आया है कि ऐपल अगले साल अपनी 3D सेंसिंग कैमरा टेक्नॉलजी भी iPad Pro में लॉन्च करेगा, जिसके iPhone में भी मिलने की उम्मीद की जा रही है।