मुंबई

अक्टूबर महीने में थोक महंगाई दर में मामूली सुधार हुआ है. महंगाई के आंकड़ों के सामने आने के बाद भारतीय शेयर बाजार में बढ़त दर्ज की गई. शुरुआती कारोबार में गिरावट के बाद सेंसेक्‍स 170 की तेजी के साथ 40 हजार 286 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 31.65 अंक (0.27%) की बढ़त के साथ 11,872 अंक पर पहुंच गया.

बता दें कि सितंबर महीने के मुकाबले अक्टूबर में थोक महंगाई 0.33 फीसदी से घटकर 0.16 फीसदी पर आ गई है. एक साल पहले अक्टूबर महीने में महंगाई दर के आंकड़े 5.54 फीसदी पर थे. वहीं देश में अक्टूबर के दौरान खुदरा महंगाई दर पिछले महीने से बढ़कर 4.62 फीसदी हो गई.

किन शेयरों का क्‍या हाल?

बीएसई इंडेक्‍स की बात करें तो कारोबार के अंत में वेदांता के शेयर 2.90 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए. इसी तरह इंडसइंड बैंक और टाटा मोटर्स के शेयर में भी 2 फीसदी से अधिक की फिसलन देखने को मिली. एयरटेल, ओएनजीसी, टाटा स्‍टील, एचयूएल, एलएंडटी, रिलायंस, कोटक बैंक, पावरग्रिड के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए. अगर बढ़त वाले शेयरों की बात करें तो आईसीआईसीआई बैंक में 2.67 फीसदी की तेजी रही. इसी तरह, इन्‍फोसिस, बजाज फाइनेंस, मारुति, एचडीएफसी बैंक, बजाज ऑटो, एचडीएफसी, एक्‍सिस बैंक, टीसीएस और महिंद्रा के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए.

स्‍पाइसजेट 6 फीसदी लुढ़का

प्राइवेट एयरलाइन स्‍पासइजेट को गुरुवार के कारोबार में करीब 6 फीसदी का नुकसान हुआ. दरअसल, स्पाइसजेट को सितंबर तिमाही में 462.58 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. स्‍पाइसजेट की ओर से इसकी जानकारी देते हुए कहा गया कि बोइंग 737 मैक्स विमानों के उड़ान नहीं भरने के कारण कंपनी को कई प्रकार की लागत का बोझ और नुकसान उठाने पड़ रहे हैं. बता दें कि इस साल की शुरुआत में स्पाइसजेट ने दो भीषण दुर्घटनाओं के बाद 13 मैक्स विमानों की उड़ानें रोक दी थीं.