नई दिल्ली
हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा की पुत्रवधू और पूर्व सांसद दीपेंद्र हुड्डा की वाइफ श्वेता हुड्डा ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने 2 नवंबर को दिल्ली में खेली गई विश्व घुड़सवारी चैंपियनशिप का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उन्होंने चैंपियनशपि में 62.426 पॉइंट अर्जित किए और इस टूर्नमेंट में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने का गौरव हासिल किया। इस सम्मानित टूर्नमेंट में कुल 50 देशों के घुड़सवरों ने हिस्सा लिया था।

एफईआई की ओर से आयोजित प्रतियोगिता श्वेता ने अपने प्रतिद्वंद्वी एमएस राठौर (62.353) को 73 अंकों से हराया। ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद श्वेता हुड्डा ने कहा, 'महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। अगर उन्हें मौका मिले तो वह किसी भी क्षेत्र में अपनी पहचान बना सकती हैं।'

 

 

बता दें कि श्वेता बड़े राजनीतिक घराने से संबंध रखती हैं। उनका मायका मिर्धा घराने में है, जबकि ससुराल हरियाणा के राजनीति में अहम स्थान रखने वाले हुड्डा घराने में है। वह बचपन से ही घुड़सवारी करती हैं और उनके पास अपना घोड़ा भी है, जिसका वह खुद ख्याल रखती हैं। उल्लेखनीय है कि स्पोर्ट्स में अपनी रुचि रखने वाली श्वेता पानी की समस्या पर भी अध्यन कर चुकी हैं। इसके अलावा उन्हें रिटेल बिजनस की भी महारथ हासिल है।

कब किस टूर्नमेंट में जीतीं मेडल

    2019 में वर्ल्ड चैलेंज ड्रैसेस में गोल्ड मेडल
    2018 सीनियर वर्ल्ड चैलेंज ड्रैसेस रिप्ले में सिल्वर में मेडल
    2018 में 2 नैशनल गोल्ड मेडल
    2014 में नैशनल गोल्ड मेडल