हांगकांग
विश्व चैंपियन पीवी सिंधू और एचएस प्रणय ने हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज किया लेकिन भारतीय स्टार साइना नेहवाल और समीर वर्मा पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गए।

पिछले कुछ टूर्नामेंटों में पहले दौर से बाहर हुई सिंधू ने 36 मिनट के भीतर दुनिया की 19वें नंबर की खिलाड़ी कोरिया की किम गा यून को 21-15, 21-16 से हराकर महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में जगह बनाई। अब ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधू का सामना थाइलैंड की बुसानन ओंगबामरूंगफान से होगा। पुरुष सिंगल्स में प्रणय भी पहले दौर की बाधा पार करने में सफल रहे। उन्होंने चीन के हुआंग यु शियांग को 44 मिनट तक चले मुकाबले में 21-17, 21-17 से हराया। वह अगले दौर में इंडोनेशिया के छठे वरीय जोनाथन क्रिस्टी से भिड़ेंगे। वहीं आठवीं वरीय साइना पिछले छह टूर्नामेंटों में पांचवीं बार पहले दौर में हार गईं।

इस साल जनवरी में इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीतने वालीं साइना को चीन की केइ यान यान ने लगातार दूसरी बार 21-13, 22-20 से हराया। पिछले सप्ताह वह चीन ओपन में केइ से हारी थीं। दुनिया के 16वें नंबर के खिलाड़ी समीर 54 मिनट तक चले मुकाबले में चीनी ताइपे के वांग जू वेइ से 11-21, 21-13, 8-21 से हार गए। यह पहले दौर में उनकी लगातार तीसरी हार है। अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की महिला जोड़ी भी पहले दौर में आगे बढ़ने में नाकाम रही। भारतीय जोड़ी को माइकेन फ्रूररगार्ड और सारा थिगेसन की डेनर्माक की जोड़ी के खिलाफ 13-21, 12-21 से हार झेलनी पड़ी।

पीबीएल-5 का आगाज 20 जनवरी से

विश्व चैंपियन पीवी सिंधू सहित बैडमिंटन की दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी 20 जनवरी से शुरू होने वाली आठ टीमों की प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के पांचवें चरण में शिरकत करेंगे। नौ फरवरी को समाप्त होने वाले आगामी सत्र का आयोजन इस बार चेन्नई, दिल्ली, लखनऊ और बेंगलुरु में किया जाएगा। किदांबी श्रीकांत की अगुआई वाली बेंगलुरु रैपटर्स ने पिछले चरण में ट्रॉफी अपने नाम की थी। पिछले अन्य विजेताओं में हैदराबाद हंटर्स, चेन्नई स्मैशर्स, दिल्ली डैशर्स और हैदराबाद हॉटशॉट्स शामिल हैं।