लंदन
 दुनिया के नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल को एटीपी फाइनल्स के अपने पहले मैच में मौजूदा चैंपियन एलेक्जेंडर ज्वेरेव से सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा। वहीं स्टीफानोस सितसिपास ने टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत की।

अपने करियर में अब तक एटीपी फाइनल्स को जीतने में नाकाम रहे स्पेनिश स्टार नडाल चोट से उबरने के बाद यहां कोर्ट पर उतरे, लेकिन ज्वेरेव ने उन्हें 6-2, 6-4 से करारी शिकस्त दी। उधर सोमवार को आंद्रे आगासी ग्रुप के राउंड रॉबिन मुकाबले में छठी वरीय सितसिपास ने रूस के डेनिल मेदवेदेव को 7-6, 6-4 से हरा दिया।

जर्मन स्टार ज्वेरेव के खिलाफ इस मैच से पहले नडाल का रिकॉर्ड 5-0 था लेकिन वह शुरू से ही लय में नहीं दिखे और पहले ही सेट में दो ब्रेक प्वाइंट गवां बैठे। इसके बाद दूसरे सेट के पहले ही गेम में ज्वेरेव ने उनकी सर्विस तोड़ी और मुकाबले पर अपनी पकड़ बना ली। ज्वेरेव ने इस मुकाबले में कुल 26 विनर्स लगाए जो नडाल से दोगुने थे।

खतरे में नडाल की बादशाहत : राफेल नडाल और सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविक के बीच साल को नंबर एक पर रहते हुए खत्म करने की रोचक जंग चल रही है और इस टूर्नामेंट में हार से नडाल को जोकोविक के हाथों अपना नंबर एक का ताज गंवाना पड़ सकता है। जोकोविक ने रविवार को इटली के मातियो बेरेटिनी के खिलाफ जीत दर्ज करके अपने छठे एटीपी फाइनल्स खिताब की शानदार शुरुआत की, लेकिन रोजर फेडरर को डोमिनिक थिएम के हाथों सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा था।

हार पर कोई बहाना नहीं : मुकाबले के बाद 19 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नडाल ने कहा कि हार के लिए कोई बहाना नहीं है। उन्होंने कहा कि शारीरिक समस्या कोई बहाना नहीं है। केवल एक ही बहाना है कि मैं इस मुकाबले में अच्छा नहीं खेल सका। हालांकि अब इस हार के बाद नडाल के लिए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना मुश्किल हो गया है। उन्हें सितसिपास और मेदवेदेव के खिलाफ उतरना है। नडाल ने लगातार 15वें साल एटीपी फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया है लेकिन चोट की वजह से वह केवल नौ मौकों पर ही इस टूर्नामेंट में भाग ले पाए हैं।