हांगझोउ
चीन की विशालकाय ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने सिंगल्स डे सेल के पहले नौ घंटे में ही 22.63 अरब डॉलर (करीब 1,615.14 अरब रुपये) मूल्य के सामान बेच डाले। कंपनी ने बताया कि यह पिछले वर्ष की बिक्री के मुकाबले 25% ज्यादा है। अलीबाबा हर वर्ष 11 नवंबर को सिंगल्स डे का आयोजन करती है। 11/11 की तारीख होने के कारण इस आयोजन को 'डबल 11' के नाम से भी जाना जाता है।

50 करोड़ यूजर्स आने की उम्मीद
ध्यान रहे कि अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे जैसे शॉपिंग इवेंट्स का आयोजन होता है। अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डैनियल झांग ने इन्हीं अमेरिकी समारोहों की तर्ज पर वर्ष 2009 में चीन में सिंगल्स डे के आयोजन का आगाज किया था। पिछले 10 वर्षों में यह आयोजन दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग इवेंट बन चुका है। कंपनी को उम्मीद है कि इस वर्ष उसके शॉपिंग प्लैटफॉर्म पर 50 करोड़ यूजर्स ऑर्डर आएंगे। पिछले वर्ष 24 घंटे के इस आयोजन में 40 करोड़ यूजर्स ने ऑर्डर किए थे।

घट रहा है ग्रोथ
पिछले वर्ष अलीबाबा ने सिंगल्स डे पर कुल 30 अरब डॉलर के सामान बेचे थे जो अमेरिका में आयोजित साइबर मंडे के तहत 7.9 अरब डॉलर की हुई बिक्री से बहुत ज्यादा है। हालांकि, पिछले वर्ष अलीबाबा की बिक्री में 27% दर्ज की गई वृद्धि दर 10 वर्षों में सबसे कम रही थी। इस वर्ष यह वृद्धि दर और घटकर 25% पर रहने का अनुमान है। दरअसल, चीन के ई-कॉमर्स क्षेत्र में व्यापक सुस्ती देखी जा रही है जिससे अलबीबा का सिंगल्स डे इवेंट भी प्रभावित हो रहा है।

जैक मा के जाने के बाद पहला इवेंट
गौरतलब है कि अलीबाबा के चेयरमैन पद से हटने के बाद कंपनी का यह पहला सिंगल्स डे इवेंट है। 486 अरब डॉलर (करीब 34682.66 अरब रुपये) की मार्केट वैल्यू वाली अलीबाबा ने इस वर्ष सिंगल्स डे की शुरुआत अमेरिकी पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट और जैक्शन यी जैसी चीनी सिलेब्रिटीज के कार्यक्रमों के साथ की।चीन के ई-कॉमर्स सेक्टर पर अलीबाबा का दबदबा है, लेकिन उसे चीर प्रतिद्वंद्वी जेडी.कॉम के साथ-साथ Pinduoduo Inc जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है।