एंटीगा
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने अपने 51वें वनडे में इतिहास रच दिया। उन्होंने वनडे में सबसे तेज 2,000 रन बनाने वाली भारतीय महिला बल्लेबाज बन गई हैं। रेकॉर्ड लिस्ट में नजर डाली जाए तो सबसे तेज 2000 रन बनाने के मामले में वह विराट से तेज निकलीं। स्मृति ने यह जादुई रेकॉर्ड वेस्ट इंडीज के खिलाफ यहां सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में बनाया।

बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 74 रनों की धमाकेदार पारी खेली। उन्होंने इस पारी के दौरान युवा बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिगेज के साथ पहले विकेट के लिए 141 रनों की साझेदारी की। चोट के कारण पहले दो मैचों से बाहर रही मंधाना ने 63 गेंद में 74 रन बनाए, जबकि रोड्रिगेज ने 92 गेंद में 69 रन बनाए। भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीता।

दुनिया की तीसरी सबसे तेज महिला
23 वर्षीय मंधाना ने 2,000 रन बनाने के लिए 51 पारियां ली। इसी के साथ वह विश्व में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर आग गई हैं। उनसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क और मेग लेनिंग हैं। वनडे में मंधाना ने अब तक 51 वनडे मुकाबलों में 43.08 की औसत से 2,025 रन बनाए हैं। इसमें 4 शतक और 17 अर्धशतक शामिल है।

शिखर आगे, लेकिन विराट पीछे
मंधाना के अलावा शिखर धवन ही केवल ऐसे भारतीय हैं, जिनके नाम 50 ओवर में सबसे तेज दो हजार रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 48 पारियों में यह कीर्तिमान स्थापित किया था। विराट कोहली इस मामले में दो पारी पीछे रहे। उन्होंने अपने 2 हजार वनडे रन 53 पारियों में बनाए थे।

महिलाओं के नाम है वर्ल्ड रेकॉर्ड
देखा जाए तो पुरुषों के क्रिकेट में सबसे तेज 2 हजार रन पूरा करने का वनडे रेकॉर्ड पूर्व साउथ अफ्रीका बल्लेबाज हाशिम अमला (40 पारी) के नाम है। हालांकि, महिलाओं का रेकॉर्ड बेंलिडा (41) के नाम है, जबकि लेनिंग ने 45 पारियों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।