दिवाली में जब बात गिफ्ट की आती है, तो ध्यान आता है सबसे पहले मिठाइयां, पटाखे, डेकोरेशन का सामान और लाइट्स। लेकिन बदलते समय के साथ ये चीजें हो गई हैं अब आउटडेटेड। इस बार चारों तरफ ग्रीन दिवाली, ईको-फ्रेंडली दिवाली की बातें हो रही हैं तो जाहिर सी बात है दिवाली गिफ्ट में भी ट्रेंड हरियाली का है यानी प्लांट्स देने का। तो आपको बताते हैं इस समय कौन से ऐसे प्लांट्स हैं जो दिवाली गिफ्ट में अपनी जगह बना रहे हैं...

इन पौधों की है डिमांड
कैलाथिया मैडेलियन, रैटल स्नेक प्लांट, स्नेक प्लांट, अफ्रीकन स्पीयर प्लांट, कोस्टा फॉर्म्‍स, पैथोस जेड, कॉइन प्लांट या चाइनीज मनी प्लांट, बर्ड्स नेट फर्न, व्हाइट कैक्टस या व्हाइट घोस्ट, स्पाइडर प्लांट, रोजमैरी, लकी बैंबू प्लांट, बोनजाई, जेड प्लांट या एशियन मनी ट्री, मोथ ऑर्चिड्स। इन भी पौधों की कीमत 100 रुपये से शुरू होती है। बोनजाई ट्री काफी महंगे आते हैं। इनकी कीमत 500 रुपये से शुरू होकर 1000 रुपये से ऊपर जाती है। बैंबू ट्री 250 रुपये से शुरू होते हैं। जेड प्लांट की कीमत 350 रुपये से शुरू होकर 800 रुपये तक जाती है। स्नेक प्लांट और स्पाइडर प्लांट भी काफी पसंद किए जाते हैं क्योंकि इनसे ऑक्सीजन निकलती है।

सेरैमिक पॉट में मनी प्लांट
मनी प्लांट को बेहद खूबसूरत सेरैमिक पॉट में लगाकर जिस पर दिवाली से रिलेटेड मेसेज लिखा हो या फिर लक्ष्मी-गणेश बने हों, गिफ्ट कर सकते हैं। मनी प्लांट एक बेहतरीन उपहार है जो दोस्त, परिवार और अपने प्रियजनों को दिया जा सकता है।

ऐलोवेरा के पौधे
ऐलोवेरा के पौधे को सभी लोग जानते हैं। ऐलोवेरा एक तरफ एयर-प्यूरिफाइंग प्लांट है। इससे निकलने वाली हवा हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसे आप अपने घर में आसानी से कहीं भी रख सकते हैं और शुद्ध हवा ले सकते हैं।

डिजायनर पॉट्स की भी डिमांड
बैंबू और जेड प्लांट्स की काफी डिमांड है। लोग डिजायनर पॉट्स में रखकर इन पौधों को खरीद रहे हैं।

स्नेक प्लांट और पीस लिली
इसे मदर-इन-लॉ की जीभ के रूप में भी जाना जाता है। स्नेक प्लांट बेहद ही छोटा प्लांट है। इसे कही भी आराम से रख सकते हैं। वहीं, पीस लिली प्लांट की देखभाल और इसके रख- रखाव में कोई समस्या नहीं है। यह देखने में भी खूबसूरत पौधा लगता है। इसमें सफेद पत्तों के फूलों के चलते घर के हवा में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, बेंजीन और ट्राइक्लोरोइथीलीन को हटाने में मदद मिसता है।