रांची 

'हिटमैन' रोहित शर्मा ने एक बार फिर अपने बल्ले का मुंह खोल दिया, वो भी धोनी के घर में. साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट के पहले दिन रोहित शर्मा ने विस्फोटक बल्लेबाजी की और शतक पूरा कर लिया. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में छठे शतक के दौरान छक्कों की बौछार कर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. पहले दिन का खेल खत्म होने तक रोहित शर्मा 117 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं.

रोहित शर्मा ने मौजूदा टेस्ट सीरीज में अब तक 17 छक्के जड़े हैं. एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के जड़ने का बात करें, तो यह रिकॉर्ड है. इससे पहले यह कीर्तिमान वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमेयर के नाम था, जिन्होंने  2018-19 में  बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 15 छक्के लगाए थे.

टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के

17* - रोहित शर्मा, विरुद्ध साउथ अफ्रीका- (3 टेस्ट मैचों की सीरीज)

15  - शिमरॉन हेटमेयर, विरुद्ध वेस्टइंडीज- (2 टेस्ट मैचों की सीरीज)

रोहित ने 130 गेंदों में 13 चौके और 4 छक्कों की मदद से सेंचुरी ठोकी है. रोहित ने 45वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का मारकर शतक पूरा किया. यह दूसरा मौका है जब रोहित शर्मा ने छक्का मारकर शतक पूरा किया है. सबसे ज्यादा बार छक्के के साथ शतक पूरा करने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो रोहित शर्मा गौतम गंभीर के साथ संयुक्त रूप से दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं.
 
सबसे ज्यादा बार छक्के के साथ शतक पूरा करने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं. जिन्होंने 6 बार यह कारनामा किया है.

छक्के के साथ टेस्ट शतक पूरा करने वाले भारतीय

6 - सचिन तेंदुलकर

2 - रोहित शर्मा /गौतम गंभीर

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा का यह तीसरा शतक है. इसी के साथ ही हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में 3 या उससे ज्यादा शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं. रोहित शर्मा से पहले सुनील गावस्कर 3 अलग-अलग सीरीज में 3 या उससे ज्यादा शतक ठोकने का कारनामा कर चुके हैं.