करवाचौथ आने में एक दिन से भी कम समय बचा है, ऐसे में कई तैयारियों के बीच अगर आपके चेहरे का निखार फीका पड़ गया है या फिर आपको अपने चेहरे पर ध्यान देने का मौका नहीं मिला, तो आप घर पर भी आसानी से फेस मास्क बनाकर उससे अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इन फेस मास्क से आपको बहुत कम समय में चेहरे पर निखार मिल जाएगा।


एलोवेरा और हल्दी का फेस मास्क
एलोवेरा आपकी स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रखता है। वहीं हल्दी और गुलाब-जल आपकी त्वचा की रंगत बदल देते है। एक कटोरी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 छोटा चम्मच गुलाब जल, 1 बड़ा चम्मच हल्दी डालें। अब इसे तब तक मिलाएं जब तक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और लगभग आधे घंटे तक छोड़ दें। पानी से चेहरा धो लें।

पपीते और दही का फेस मास्क
पपीता विटामिन-सी से भरपूर होता है। पपीता आपकी रंगत को निखारने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। वहीं, दही भी ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। सबसे पहले पपीते को छोटे टुकड़ों में काटें फिर उसे मिक्सर में पीस लें। अब उसमें दही मिलाएं। अब दोनों मिक्सचर को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अपने चहेरे पर मास्क लगा कर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से अब अपना फेसवॉश कर लें।


टमाटर और शहद का फेस मास्क
अगर आपकी स्किन डल दिख रही है, टमाटर-शहद एक बेस्ट कॉम्बिनेशन है। टमाटर में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है। वहीं, शहद में मैग्निशियम पाया जाता है। मास्क बनाने के लिए आधा टमाटर लेकर इसे ब्लेंड कर लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद ठंडे पानी से धोकर चेहरा सुखा लें।

बेसन और दूध का फेस मास्क
बेसन, दूध और शहद ये सारे प्राकृतिक तत्व हैं जो डेड स्किन सेल्स और ऑइल को कंट्रोल करते हैं और स्किन की क्वालिटी अच्छी करते हैं। यकीन मानिए यह फेस मास्क आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में और नेचुरल ग्लो लाने में काफी मदद करेगा। इस फेसमास्क को बनाने के लिए एक कंटेनर में एक चम्मच बेसन, एक कप दूध और एक चमच शहद डालें। इस मिक्सचर का पेस्ट बना लें। अब इस मास्क को अपने फेस पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। गुनगुने पानी और माइल्ड सोप से अपना चेहरा धो लें।

खीरा और नीबू का रस
आपकी स्किन अगर सुपर ऑयली है और आपको कोई फेस मास्क लगाने से दाने निकल आते हैं, तो आप खीरे और नीबू से बने फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते है। एक चम्मच हल्दी में आधा कप खीरे का गूदा और एक चम्मच ताजा नीबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।