पुणे 
पुणे टेस्ट में टीम इंडिया पारी से जीत की ओर बढ़ रही है। इस टेस्ट मैच को जीतकर टीम इंडिया मौजूदा सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाकर अजेय बढ़त अपने नाम कर लेगी। भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की शानदार विकेटकीपिंग का भी अहम रोल है। इस सीरीज से करीब डेढ़ साल बाद इंटरनैशनल टीम में लौटे साहा अपनी शानदार कीपिंग से यह साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं कि इस वक्त वह टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स में से एक हैं। इस टेस्ट मैच में यह विकेटकीपर खिलाड़ी अभी तक तीन दर्शनीय कैच लपक चुका है और इनकी बौदलत उन्होंने अपनी फिटनेस और विकेट के पीछे अपनी काबिलियत दिखा टीम मैनेजमेंट के चेहरों पर मुस्कान ला दी है। इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में जबरदस्त बोलिंग कर रही टीम इंडिया को कप्तान फाफ डु प्लेसिस (5) का विकेट साहा के चौकन्नेपन के चलते ही मिला। अश्विन की एक गेंद जब डु प्लेसिस के बैट का किनारा लेकर साहा तक पहुंची तो गेंद ग्लब्स में नहीं आई थी। लेकिन साहा की चौकसी ने गेंद को छिटकने नहीं दिया और उसे उछाल कर जगलिंग करते हुए 4 बार में जाकर लपका। 

डु प्लेसिस का यह कैच एक बार साहा के दस्ताने पर लगा, तो ठीक से क्लेक्ट नहीं हुआ था। लेकिन साहा इस लपकने की भरसक कोशिश करते रहे और उन्होंने इस और दो बार लपकने की कोशिश की लेकिन गेंद ठीक से दस्तानों में नहीं आ रही थी। इस बीच अपने तीसरे प्रयास में उन्होंने गेंद को हवा में उछाला और चौथे अटैम्प्ट में जाकर सामने की ओर डाइव करते हुए लपक लिया। पूरी टीम इंडिया साहा के इस कैच पर जश्न मना रही थी। इससे पहले इस पारी में दूसरा विकेट एडिन मार्करम का था, जो उमेश यादव को साहा की मुस्तैदी के चलते ही मिली। इस बार उमेश की एक गेंद लेग स्टंप से बाहर जा रही थी, जहां मार्करम में चौका बटौरने के लालच में बल्ले से छू दिया। विकेट के पीछे तैनात साहा ने अपनी बाईं छलांग लगाकर हवा में ही इस कैच को लपका। इस कैच पर बल्लेबाज मार्करम भी हैरान थे। 

इससे पहले इस मैच की पहली पारी में भी साहा ने थेयनिस डे ब्रूयन का कैच लपका था। तब भी उमेश यादव ही बोलिंग कर रहे थे और ब्रूयन के बल्ले को चूमती हुई गेंद पहली स्लिप में तैनात पुजारा की ओर जर रही थी कि साहा ने यहां अपने स्थान से ही छलांग लगाकर गेंद को सुरक्षित अपने दस्तानों में कैद कर लिया। साहा के इन खूबसूरत कैचों के चलते फैन्स ने टि्वटर पर भी उनकी खूब तारीफ की है। टि्वटर पर हैशटैग साहा भी खूब ट्रेंड करने लगा। साहा करीब डेढ़ साल बाद टेस्ट क्रिकेट में लौटे हैं। इस टेस्ट सीरीज से पहले उन्होंने साउथ अफ्रीका के ही खिलाफ जनवरी 2018 में अपना आखिरी टेस्ट खेला था, जहां वह चोटिल हो गए थे। इसके बाद ऋषभ पंत ने विकेटकीपर के तौर पर टीम इंडिया में अपने पांव जमा लिए थे। साहा को इस सीरीज में वापसी का मौका मिला तो उन्होंने यहां अपना दमखम दिखाने में कोई कमी नहीं छोड़ी है।