Friday, October 19th, 2018

मॉनसून में रखें बच्चों का खास ख्याल

मॉनसून के मौसम में पल-पल होती बारिश से कई तरह की बीमारियां जन्म ले लेती हैं। ऐसे में खुद की सेहत का ख्याल तो रखना ही होता है, साथ ही अपने बच्चे की देखभाल करना भी एक बड़ी चुनौती होती है। इस मौसम में बच्चों के साथ ही पैरंट्स की भी जरा सी लापरवाही बच्चों को बीमार कर सकती है। लिहाजा नन्हे-मुन्नों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें...

साफ-सफाई का रखें ख्याल
बारिश के मौसम में जगह-जगह कीचड़ या गंदगी फैल जाती है। ऐसे में आपको घर की सफाई का खास ख्याल रखना होगा। कई बार बच्चे घर के फर्श पर ही बैठ जाते हैं, जिससे उन्हें इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में अपने घर के फर्श की अच्छे से सफाई करें। समय-समय पर फर्श को फिनायल से भी धोएं, ताकि फर्श से किसी भी तरह का इंफेक्शन बच्चे में न फैले।

मच्छरों को न होने दें पैदा
बारिश के आने के साथ ही डेंगू, मलेरिया और कई तरह की बीमारियां फैलने लगती हैं। ऐसे में अपने घर को मच्छरों का घर बनने से पहले ही कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें। अपने घर में किसी भी जगह पानी इकठ्ठा न होने दें। कूलर, गमले, और टब में रखें पानी को समय समय पर साफ करें। बच्चे को हमेशा मच्छरदानी में ही सुलाएं।

घर में बना खाना ही दें
इस मौसम में बाहर का खाना बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में अपने नन्हे-मुन्ने को घर का बना खाना ही दें। इसके अलावा मॉनसून में स्टोर किया गए खाने में बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं, इसलिए रखे हुए खाने का इस्तेमाल न करें। आप बच्चे को मौसमी फल दे सकती हैं, मौसमी फल बच्चे को रोगों से लड़ने की शक्ति देते हैं।
घर का खाना खिलाएं

कॉटन के कपड़े ही पहनाएं
मॉनसून में कभी बारिश, कभी धूप आती जाती रहती है। ऐसे में बच्चे को कॉटन के कपड़े ही पहनाएं। कॉटन के कपड़े में बॉडी को आराम मिलता है। मच्छरों से बचाने के लिए अपने बच्चे को ऐसे कपड़े पहनाएं, जिससे उनके हाथ पैर पूरी तरह से ढके रहें।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

4 + 1 =

पाठको की राय