Close X
Tuesday, August 14th, 2018

मुंबई के बीपीसीएल रिफाइनरी में तेज धमाका, आग लगी

मुंबई 
मुंबई के उत्तर पूर्वी इलाके चेंबूर में बनी बीपीसीएल रिफाइनरी में तेज धमाके के बाद आग लग गई है। ये धमाका इतना शक्तिशाली था की आसपास के इलाके में भूकंप की तरह की कंपन महसूस की गई। शुरुआती खबरों के मुताबिक, रिफाइनरी के हाइड्रोजन प्लांट में लगभग 3.25 बजे बड़ा धमाका हुआ। घटनास्थल पर 9 फायर इंजिन तैनात किए गए हैं।  

फायर ब्रिगेड ने ग्रेड 3 फायर की घोषणा कर दी है। अभी तक किसी के घायल होने की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सायन और राजावाड़ी अस्पतालों को सतर्क कर दिया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, रिफाइनरी में आग लगने से पहले धमाका हुआ। अभी तक किसी के घायल होने की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन सायन और राजावाड़ी अस्पतालों को सतर्क कर दिया गया है। 

विस्‍फोट के बाद रिफाइनरी के अंदर आग की तेज लपटे उठ रही हैं। अग्निशमन दस्‍ता आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहा है। राहत बचाव कार्य के लिए दो फोम टेंडर और दो जंबो टैंकर भी भेजे गए हैं। आग को देखते हुए मोनो रेल सेवा को रोक दिया गया है। साथ ही आसपास की इमारतों में रहने वाले लोगों को खाली करने के लिए कहा गया है। सूचना के मुताबिक आग हाइड्रो क्रैकर प्‍लांट 2 में लगी है। 

रिफाइनरी के बाहर लोगों को रोक लिया गया है। भीतर टंकियों में हजारों टन पेट्रोलियम इकट्ठा है। आग का फैलना घातक हो सकता है। इसलिए युद्धस्‍तर पर आग को बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि अत्‍यधिक गर्मी के कारण अग्निशमन अधिकारी काफी दूर से आग को बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

14 + 1 =

पाठको की राय