Thursday, October 18th, 2018

सिर्फ प्लेजर के लिए नहीं सेक्स

सेक्शुअल रिलेशनशिप सिर्फ प्लेजर और फन के लिए नहीं होती। कुछ लोग सेक्स को सिर्फ लस्ट से जोड़ते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। सेक्स किसी भी रिश्ते को बेहतर बनाने में भी काफी मदद कर सकता है। हम आपको बता रहें हैं वे पांच वजह जो सेक्स को रिलेशनशिप के लिए जरूरी बनाते हैं।

इमोशनल बॉन्ड होता है स्ट्रॉन्ग
सेक्स आपको अपने पार्टनर के सिर्फ फिजिकली ही नहीं बल्कि इमोशनली भी नजदीक लाता है। ऐसा होने पर बॉन्ड भी मजबूत होता है, जो रिलेशनशिप को बेहतर बनाता है।

स्ट्रेस होता है दूर
आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में कई बार कपल्स को एक-दूसरे के लिए ही टाइम नहीं मिल पाता। इससे रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है। एक रिसर्च के मुताबिक, सेक्स के दौरान दिमाग में फील-गुड केमिकल रिलीज होते हैं जो स्ट्रेस को कम करते हैं। इससे आपको पार्टनर के साथ अच्छा टाइम बिताने में मदद मिलती है।

रोमांस को रखता है जिंदा
सेक्स कपल के बीच रोमांस को भी जिंदा रखता है। सेक्स से शरीर में ऑक्सीटॉसिन रिलीज करता है। यह लव हार्मोन भी कहा जाता है, जो कपल के बीच रोमांटिक रिलेशनशिप को बनाए रखने में मदद करता है।

हॉर्मोन्स को बैलेंस करता है सेक्स
सेक्स स्ट्रेस दूर करने के साथ ही हॉर्मोन्स के बैलेंस को भी मेनटेन करता है। हार्मोनल बैलेंस बना रहे तो दूसरी इमोशनल दिक्कतों को ठीक करने में मदद मिलती है और आपका मूड अच्छा रहता है। यह फर्टिलिटी भी बढ़ाता है।

सेक्स बनाए रखता है हेल्दी
सेक्स हमारी हेल्थ को फायदा पहुंचाता है। यह मेटाबॉलिक और इम्यून बूस्टर के रूप में काम करता है। साथ ही एजिंग प्रोसेस को भी स्लो करता है। सेक्स सिर्फ आपको और आपके पार्टनर को ही नहीं बल्कि आपके रिश्ते को भी हेल्दी बनाता है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 12 =

पाठको की राय