हमारे लिए पानी बहुत जरूरी है। जल ही जीवन है और ये बात पूरी तरह से सच है। शरीर की हर कोशिका को पानी की जरूरत होती है। पानी के बिना पृथ्‍वी पर जीवन संभव नहीं है। हमारे शरीर का लगभग 60 फीसदी हिस्‍सा पानी से बना है और शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है।


हमारे पाचन तंत्र, रक्‍तप्रवाह, तापमान को कंट्रोल करने और यहां तक कि मस्तिष्‍क के ठीक तरह से काम करने के लिए भी पानी जरूरी होता है। एक सामान्‍य वयस्‍क को रोज 2 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन बच्‍चों के मामले में ऐसा नहीं है।
एक साल के बच्‍चे की जरूरत

एक साल से कम उम्र के बच्‍चों को ज्‍यादातर फ्लूइड मां के दूध से ही मिलता है। एक साल के बाद ही उन्‍हें खाने की चीजें दी जाती हैं। इस समय पर उनकी पानी की रोजाना जरूरत की पूर्ति होना आवश्‍यक है।

इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिसिन डायट्री के अनुसार एक साल के बच्‍चे को पानी की 80 फीसदी जरूरत की पूर्ति इलेक्‍ट्रोलाइट और पानी से करनी चाहिए। इसके बाद दूध और फ्रूट जूस दे सकते हैं।

गर्म मौसम में बच्‍चों की पानी की जरूरत बढ़ जाती है। पेशाब को चैक करते हुए अपने बच्‍चे की पानी की खपत को बढ़ाते रहें। अगर उसका पेशाब साफ आता है तो इसका मतलब है कि बच्‍चा हाइड्रेटेड है लेकिन अगर पेशाब पीले रंग का आता है तो उसे और ज्‍यादा मात्रा में पानी पिलाएं।