भोपाल
देवास जिला प्रभारी और उच्च शिक्षा मंत्री  जीतू पटवारी ने देवास जिले में अति-वृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का अवलोकन किया।  पटवारी ने फसलों के सर्वे और राहत वितरण के बारे में अधिकारियों से चर्चा भी की।

मंत्री  पटवारी ने जिले में अति-वृष्टि से फसलों को हुई क्षति की सभी तहसीलों के एसडीएम और तहसीलदारों से वन-टू-वन जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि फसलों को हुई क्षति के सर्वे में किसानों की संतुष्टि का विशेष ध्यान रखा जाए। किसी ग्राम, पटवारी हल्का, राजस्व निरीक्षक सर्किल, तहसील क्षेत्र से सर्वे में गड़बड़ी करने की शिकायत आती है, तो संबंधित क्षेत्र का अधिकारी जवाबदार होगा। उन्होंने सर्वे के दौरान यथा संभव स्थानीय जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित करने को कहा।

मंत्री  पटवारी ने कहा कि वर्षा अच्छी होने से आगामी रबी मौसम में खाद और उर्वरक की मांग को देखते हुए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। खाद और उर्वरक की कालाबाजारी एवं जमाखोरी पर रोक लगाने के लिए जिला प्रशासन को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। विद्युत कंपनी के अधिकारियों को भी किसानों को विद्युत की सतत आपूर्ति के लिए अभी से तैयारियाँ करने के लिए कहा।

प्रभारी मंत्री  पटवारी ने जिले की क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत शीघ्र करवाने के लिये भी कहा।

खेतों में जाकर देखी क्षतिग्रस्त फसल

मंत्री  जीतू पटवारी ने अति-वृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों को खेतों में जाकर देखा। उन्होंने देवास तहसील के ग्राम छोटा मालसापुरा में फसल क्षति का निरीक्षण किया। इस अवसर पर विधायक  मनोज चौधरी मौजूद थे।