भोपाल
बोट क्लब भोपाल को प्लास्टिक फ्री बनाया जायेगा। यहाँ पर उपयोग के लिये कपड़े के बैग दिये जायेंगे। जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह और महापौर आलोक शर्मा ने आज बोट क्लब में बैग सिलाई कियोस्क का शुभारंभ किया। उन्होंने जोनल अधिकारियों को दी जाने वाली अल्टो कार को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। मंत्री सिंह ने स्वयं कार ड्राइव की। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी।

जनसम्पर्क मंत्री शर्मा ने कहा कि अब फेंका-फांकी नहीं, सिर्फ स्वच्छता होगी। जोनल अधिकारी देखें कि इस सड़क पर एक भी पॉलिथिन नहीं दिखे। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों को भोपाल में चल रहे स्वच्छता अभियान से जोड़ा जाये। शर्मा ने कहा कि शाहजहाँनी पार्क को उसके नाम के अनुरूप बनायें। उन्होंने बताया कि मेट्रो ट्रेन मण्ड़ीदीप और सीहोर तक चलाने का प्रस्ताव है।

बोट क्लब के विकास का प्रोजेक्ट बनायें
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री सिंह ने कहा कि बोट क्लब को प्लास्टिक फ्री बनाने के साथ ही इसके विकास का प्रोजेक्ट भी बनायें। पर्यटकों को यहाँ बेहतर सुविधाएँ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि भोपाल को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाने में आज का यह कदम महत्वपूर्ण साबित होगा। आइस्क्रीम की पैकिंग सहित अन्य उत्पादों की सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के भी उपाय सोचने होंगे। सिंह ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण की तरह ही शहरों से आवारा पशु, उपेक्षित गायें, स्ट्रीट डॉग्स, आवारा सुअरों को हटाने पर रेंकिंग दी जायेगी। बड़े शहरों में आवारा पशु हटाने पर 40, स्ट्रीट डॉग पर 40 और सुअरों को हटाने पर 20 अंक दिये जायेंगे। छोटे शहरों के लिये भी इसी तरह के अंक निर्धारित कर रेंकिंग तय की जायेगी। उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारी जन-प्रतिनिधियों की बातों को गम्भीरता से सुनें और उस पर उचित कार्यवाही भी करें। कपड़े के बैग बनाने के लिए हर वार्ड में स्व-सहायता समूहों को जोड़ें।

महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने के लिये सुनियोजित कार्य-योजना बनायी जायेगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कथनी और करनी में अंतर नही दिखना चाहिए। नयी पीढ़ी को साफ-सुथरा शहरा सौंप के जायेंगे। शर्मा ने कहा कि भोपाल की लाईफ-लाईन बड़े तालाब को प्लास्टिक फ्री किया जायेगा।

इस मौके पर स्वच्छता अभियान से जुड़े महाशक्ति सेवा केन्द्र, लायंस क्लब आकृति इको सिटी और सकारात्मक सोच संस्था को सम्मानित किया गया। आयुक्त नगरपालिक निगम भोपाल विजय दत्ता ने अभियान के बारे में जानकारी दी। नगरपालिक निगम के नेता प्रतिपक्ष मोहम्मद सगीर अहमद ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने बताया कि यहाँ आने वाले लोगों को 5 रूपये में कपड़े का बैग दिया जायेगा, जिसे वापस भी किया जा सकेगा। कियोस्क में पुराने कपड़ों के बैग भी बनाये जायेंगे। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।