खूबसूरत, बेदाग और चमकते चेहरे की ख्वाहिश में लड़कियां क्या-क्या ट्राई नहीं करतीं। महंगे-महंगे कॉस्मेटिक्स के अलावा घरेलू नुस्खों तक के जरिए स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने की कोशिश की जाती है। इनमें से कुछ तरीके तो काम कर जाते हैं, लेकिन कुछ नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर तरह का पैक या मास्क हर तरह की स्किन पर काम नहीं करता। मसलन, ऑइली स्किन पर जो फेस मास्क ज्यादा इफेक्टिव होगा, जरूरी नहीं कि ड्राई या नॉर्मल स्किन पर भी वैसा ही काम करे।

तो फिर क्यों न ऐसे फेस मास्क लगाए जाएं जो हर तरह की स्किन पर असरदार हों? आज हम आपको हल्दी और ऐलोवेरा के फेस पैक के बारे बताने जा रहे हैं, जो हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है। खास बात यह है कि यह चेहरे को चमकदार और खूबसूरत बनाने में भी कारगर है।


फेस पैक बनाने का तरीका
ऐलोवेरा की एक पत्ती लें और उससे गूदा निकालकर मिक्सर में डालें। 2 चुटकी हल्दी और 1 नींबू का रस डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 1 घंटे के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। एक घंटे बाद पानी की कुछ बूंदें हाथ पर लेकर चेहरे की मसाज करें और फिर साफ पानी से धो दें। इस पैक को हफ्ते में कम से कम 4 दिन लगाएं। कुछ ही हफ्तों में चेहरे पर ग्लो तो दिखेगा ही दाग-धब्बे भी गायब हो जाएंगे।

ध्यान रखें: अगर ऐलोवेरा या हल्दी से स्किन पर जलन महसूस हो तो इस पैक को लगाने से पहले स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह ले लें।

हल्दी और ऐलोवेरा के स्किन के लिए फायदे
हल्दी में ऐंटी-इन्फलेमेटरी और ऐंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन से हर तरह की एलर्जी दूर करती हैं और कीटाणुओं को दूर रखती हैं। साथ ही यह सूरज की पराबैंगनी किरणों से भी स्किन का बचाव करती है। हल्दी डार्क सर्कल्स से लेकर कील-मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करने में भी मदद करती है। इसके अलावा यह स्किन में कसावट लाती है और नमी बरकरार रखती है।

वहीं ऐलोवेरा एक कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है, जो स्किन को ठंडक का अहसास दिलाता है। इसमें भी ऐंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन पर एक सुरक्षा कवच बनाती हैं। ऐलोवेरा स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है और कील-मुंहासे दूर करता है।