डीटीएच कंपनियां बढ़ते कॉम्पिटिशन को देखते हुए एक से बढ़कर एक प्लान और ऑफर लेकर आ रही हैं। हाल के दिनों की बात करें तो ग्राहकों का लॉन्ग टर्म प्लान की तरफ की झुकाव काफी बढ़ा है। इसका सबसे बड़े फायदा है कि डीटीएच कनेक्शन को बार-बार रिचार्ज कराने से एक साल के लिए छुटकारा मिल जाता है। वहीं, दूसरी तरफ कंपनियों को इससे अच्छा रेवेन्यू भी मिल रहा है और कंपनियां अपने लॉन्ग टर्म प्लान के सब्सक्राइबर्स की संख्या को बढ़ाने में लगी हैं।

हाल ही में टाटा स्काई, डिश टीवी और D2H ने अपने लॉन्ग टर्म प्लान में मिलने वाले बेनिफिट्स को बढ़ाया है। इसमें कंपनी उन ग्राहकों को 120 दिन तक की फ्री सर्विस दे रही है जो अपने डीटीएच कनेक्शन को लॉन्ग टर्म प्लान से रिचार्ज करते हैं। आइए जानते हैं डीटेल।

टाटा स्काई कैशबैक ऑफर

टाटा स्काई लॉन्ग टर्म प्लान चुनने वाले सब्सक्राइबर्स को खास बेनिफिट दे रहा है। इस ऑफर के तहत अगर सब्सक्राइबर्स अपने डीटीएच कनेक्शन को 12 महीने के लिए रिचार्ज कराते हैं तो उन्हें टाटा स्काई अकाउंट में कैशबैक दिया जा रहा है। यह कैशबैक एक महीने के सब्सक्रिप्शन चार्ज के बराबर होता है। इस हिसाब से सब्सक्राइबर्स को 12 महीने का रिचार्ज कराने पर एक महीने का सब्सक्रिप्शन फ्री मिल जाता है। पहले टाटा स्काई के फ्लेक्सी ऐनुअल प्लान में कैशबैक 12 महीने के पूरे होने के बाद मिलते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। कंपनी अब लॉन्ग टर्म प्लान रिचार्ज कराने वाले सब्सक्राइबर्स को मिलने वाला कैशबैक 48 घंटो के अंदर क्रेडिट कर दे रही है।


D2h लॉन्ग टर्म प्लान ऑफर

इस वक्च बाजार में जितने भी डीटीएच ऑपरेटर मौजूद हैं उनमें डी2एच इकलौता है जो सब्सक्राइबर्स को आकर्षक लॉन्ग टर्म प्लान के कई ऑप्शन उपलब्ध कराता है। इसके प्लान ज्यादा उलझे हुए भी नहीं है। कंपनी तीन महीने का रिचार्ज कराने वाले सब्सक्राइबर्स को 7 दिन, 6 महीने का का सब्सक्रिप्शन लेने वाले सब्सक्राइबर्स को 15 दिन और 11 महीने का सब्सक्रिप्शन लेने वाले ग्राहकों 30 दिन की एक्स्ट्रा सर्विस फ्री दे रही है। इसके साथ ही अगर कोई सब्सक्राइबर 22 महीने का प्लान लेता है तो उसे 60 दिन का सब्सक्रिप्शन फ्री दिया जा रहा है। इतना ही नहीं, सब्सक्राइबर्स 33 महीने के सब्सक्रिप्शन पर 90 दिन और 44 महीने के सब्सक्रिप्शन पर 120 दिन के अडिशनल सब्सक्रिप्शन का लाभ उठा सकते हैं।


डिश टीवी फ्री सब्सक्रिप्शन ऑफर

डिश टीवी और डी2एच के प्लान में ज्यादा अंतर नहीं है। हालांकि, इसमें डी2एच जैसे लॉन्ग टर्म रिचचार्ज के ज्यादा ऑप्शन नहीं मिलते। डिश टीवी सब्सक्राइबर्स को अधिकतम 1 साल की वैलिडिटी वाले प्लान ऑपर करता है। कंपनी 3 महीने का रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों को 7 दिन, 6 महीने का रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों को 15 दिन और 11 महीने का रिचार्ज कराने वाले ग्रहकों को 30 दिन एक्स्ट्रा सब्सक्रिप्शन फ्री दे रही है।