नई दिल्ली
एशियाई खेलों के चैंपियन अमित पंघाल (52 किग्रा), संजीत (91 किग्रा) और राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता मनीष कौशिक (63 किग्रा) और कविंदर सिंह बिष्ट (57 किग्रा) ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर खुद को पदक की दौड़ में बनाए रखा है।

दूसरी वरीय हरियाणवी मुक्केबाज अमित पंघाल ने प्री क्वार्टर में तुर्की के बातूहान सिफ्की को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से पराजित किया। मौजूदा एशियन चैंपियन अमित का सामना अब फिलीपींस के कार्लो पालाम से होगा जिन्होंने कोरिया के जो सेहियोंग को मात दी। अमित ने पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में कार्लो को मात दी थी। अमित 2017 विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में हार गए थे।

मनीष कौशिक ने 63 किग्रा भारवर्ग में मंगोलिया के चिंजोरिग बातारसुख को 5-0 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में पहुंचे। अब उनकी भिड़ंत ब्राजील के वांडेरसन डि ओलिवियरा से होगी।

वहीं पहली बार चैंपियनशिप में खेल रहे संजीत ने दूसरी वरीय उज्बेकिस्तान के संजार तुर्सुनोव को 3-2 से शिकस्त दी। अब संजीत का सामना इक्वाडोर के जूलियो सेसा कैस्टिलो टॉरेस से होगा। यह तीनों मुक्केबाज सेना के हैं।

इन तीनों के अलावा मंगलवार को ही एशियाई रजत पदक विजेता कविंदर सिंह बिष्ट (57 किग्रा) ने भी यहां विश्व पुरुष मुक्केबाजी चैंपियनशिप के प्री-क्वार्टरफाइनल के कड़े मुकाबले में फिनलैंड के अर्सलान खतेव को 3-2 से हराकर क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

इसी के साथ अब विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में चार भारतीय मुक्केबाजों ने अपनी-अपनी जगह पक्की कर ली है और पदक की तरफ मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं।