ऐपल ने अपनी नई 2019 iPhone 11 सीरीज लॉन्च के दौरान डीटेल में नए डिवाइसेज के मल्टिपल कैमरा की मदद से बेहतर विडियो रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी थी। ऐपल ने बताया था कि किस तरह मल्टिपल कैमरा से विडियो रिकॉर्ड होते है और फिर Filmic Pro ऐप का लेटेस्ट वर्जन उन्हें एक फ्रेम में स्टिच कर देता है। लॉन्च इवेंट में दिखे इस डेमो ने डिवाइस में मिलने वाले मल्टिपल कैमरा लेंस को एक नया मतलब दिया। सबसे खास बात यह है कि इस ऐप की मदद से आईफोन के फ्रंट और रियर कैमरा से एकसाथ विडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

खास बात तो यह है कि कैमरा से जुड़ा यह लेटेस्ट फीचर पुराने आईफोन मॉडल्स जैसे- iPhoneXS, iPhone XS Max और iPhone XR में भी मिलेगा। मल्टी कैमरा विडियो रिकॉर्डिंग से जुड़ा नया फीचर iOS 13 में मिलने वाले नए API की मदद से इनेबल किया गया है। हालांकि, यह फीचर पुराने डिवाइसेज iPhone XS और iPhone XR में कुछ रिस्ट्रिक्शंस के साथ आ सकता है। माना जा रहा है कि इसमें कुछ कैमरा कॉम्बिनेशंस ही यूजर्स को मिलेंगे और कुछ फीचर्स कम रेजॉलूशन के साथ दिए जा सकते हैं।


नए डिवाइसेज में A13 चिप
नए आईफोन्स, iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max में A13 बायोनिक चिपसेट और अलग-अलग डिस्प्ले साइज दिया गया है। हालांकि तीनों पर ही एक जैसा सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस यूजर्स को मिलेगा। iPhone 11 में 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्प्ले दिया गया है, वहीं iPhone 11 Pro में 5.8 इंच का सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा सबसे बड़े आईफोन डिवाइस iPhone 11 Pro Max में 6.5 इंच का सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले यूजर्स को मिलेगा।


iPhone 11 सीरीज के फीचर्स
iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max बिल्ड क्वॉलिटी में iPhone 11 से कुछ अलग हैं और इनके डिजाइन में अंतर साफ देखा जा सकता है। ऐपल स्टेनलेस स्टील और टेक्सचर्ड मेटल ग्लास डिजाइन इनमें दे रहा है। दोनों ही फोन IP68 (अधिकतम 4 मीटर की गहराई तक 30 मिनट तक के लिए) वॉटरप्रूफ रेटिंग के साथ आते हैं। कैमरा की बात करें तो iPhone 11 Pro और Pro Max में 12 मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा लेंस मिलता है, जिसमें अल्ट्रा वाइड f/2.4 अपर्चर, वाइड f/1.8 अपर्चर और टेलीफोटो f/2.0 अपर्चर वाले सेंसर दिए गए हैं।


ऐपल का दावा है कि iPhone 11 pro की बैटरी पिछले iPhone XS की बैटरी से 4 घंटे ज्यादा देर तक बैकअप देगी और वहीं iPhone 11 Pro Max की बैटरी iPhone XS Max के मुकाबले 5 घंटे ज्यादा चलेगी।