ज्यादातर लोग बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं और वे इसे कम करने के लिए हर संभव तरीका अपनाने की कोशिश करते हैं। वैसे तो सलाह यही दी जाती है कि वजन को एकदम से कम करने के बजाय धीरे-धीरे कम करें, लेकिन एक न्यूट्रिशनिस्ट ने दो हफ्तों में ही वजन कम करने के 5 बढ़िया तरीके बताए हैं। एक इंटरनैशनल न्यूज वेबसाइट ने न्यूट्रिशनिस्ट जूली लैंबल से इस बारे में बात की।

​दिन में 3 बार खाएं
दिन में 3 वक्त खाएं और खाने में ताजा फल और सब्जियों को ही शामिल करें। बीच-बीच में स्नैक्स बिल्कुल भी न खाएं। इससे कम कैलरी शरीर में जाएंगी, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

​ब्रेकफस्ट न छोड़ें
कई लोग बिल्कुल भी ब्रेकफस्ट नहीं करते और लंच व डिनर में जमकर खाते हैं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। बल्कि ब्रेकफस्ट दिन का सबसे बड़ा मील होना चाहिए। यानी ब्रेकफस्ट हेवी, लंच कम हेवी और डिनर एकदम हल्का लेना चाहिए। ब्रेकफस्ट में प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए और ऐसी चीजें कम होनी चाहिए जो अत्यधिक कार्बोहाइ़ड्रेट रिलीज करती हों।

​सैचरेटेड फैट, शुगर और गेंहू को ना
न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा कि डायट में सैचरेटेड फैट्स से लेकर शुगर और गेंहू को बिल्कुल भी न शामिल करें। इससे मेटाबॉलिजम और पाचन सिस्टम सुधरेगा और वजन नहीं बढ़ेगा।

​रोजाना 30 मिनट की कड़ी एक्सर्साइज
रोजाना 30 मिनट की कड़ी एक्सर्साइज करने से भी वजन घटाने में मदद मिलेगी।

वेट लॉस के लिए एक यह भी बढ़िया डायट प्लान
वैसे वजन कम करने के लिए एक और डायट प्लान फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए दिन की शुरुआत पानी के ग्लास के साथ करें। इसके बाद गर्म ब्लैक टी या ग्रीन टी पिएं। नाश्ते में सूप पिएं, जिसमें सब्जियां डली हों। दोपहर के खाने में होल वीट ब्रेड की दो स्लाइस खाएं। इसके साथ एक कप सूप लें। शाम को ग्रीन टी पी सकती हैं। अन्य तरह की चाय या कॉफी को अवॉइड करें।

रात के खाने में सब्जियों से बनी सैंडविच खाएं। ब्रेड ओट्स या होल वीट वाली हो तो बेहतर होगा।

​ध्यान दें
रूरी नहीं कि ऊपर बताए तरीकों से सभी लोगों का वजन समान प्रक्रिया से घटे या समान मात्रा में घटे। हर किसी का बॉडी टाइप अलग होता है। इसलिए किसी भी डायट प्लान को फॉलो करने से अपने डॉक्टर से भी जरूरी सलाह लें। डायबीटीज, थाइरॉयड या हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में तो जरूर ही संपर्क करें।