Thursday, July 19th, 2018

ENG vs IND: कुलदीप और रोहित के दम पर जीता भारत

नाटिंगम
चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा के 18वें शतक की बदौलत भारत ने पहले ODI क्रिकेट मैच में गुरुवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड के 269 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने रोहित की 114 गेंद में चा र छक्कों और 15 चौकों से नाबाद 137 रन की पारी के अलावा कप्तान विराट कोहली (82 गेंद में 75 रन, सात चौके) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 167 रन की साझेदारी की बदौलत 9.5 ओवर शेष रहते दो विकेट पर 269 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। (देखें स्कोरकार्ड: भारत बनाम इंग्लैंड, पहला वनडे) 
 
रोहित ने शिखर धवन (40) के साथ पहले विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी भी की। इससे पूर्व पहली बार पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने वाले कुलदीप (25 रन पर छह विकेट) इंग्लैंड की धरती पर छह विकेट हासिल करने वाले पहले स्पिनर बने जिससे मेजबान टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद 49.5 ओवर 268 रन पर सिमट गई। उमेश यादव ने 70 रन देकर दो जबकि युजवेंद्र चहल ने 51 रन देकर एक विकेट चटकाया। 


कुलदीप भारत के आठवें गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे इंटरनैशनल मैच में छह विकेट चटकाए। इंग्लैंड के लिए जोस बटलर (53) और बेन स्टोक्स (50) ने हाफ सेंचुरी जड़ने के अलावा पांचवें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी भी की। सीरीज का दूसरा मैच 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स में खेला जाएगा। 

भारत की तेज शुरुआत 
लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को धवन और रोहित की जोड़ी ने तेज शुरुआत दिलाई। धवन ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने डेविड विली और मार्क वुड के ओवरों में तीन-तीन चौके मारे। रोहित ने वुड पर छक्के के साथ सातवें ओवर में भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। धवन हालांकि अगले ओवर में मोईन अली की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर आदिल राशिद को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 गेंद की पारी में आठ चौके मारे। 

कोहली ने वुड पर चौके से खाता खोला जबकि इसी ओवर में रोहित ने भी दो चौके मारे। भारत के रनों का सैकड़ा 15वें ओवर में पूरा हुआ। कोहली ने इस बीच लियाम प्लंकेट और स्टोक्स पर चौके जड़े। रोहित ने स्टोक्स पर चौके के साथ 54 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। कोहली ने वुड पर चौके के साथ 55 गेंद में 50 रन के आंकड़े को छुआ। रोहित ने वुड के इस ओवर में दो चौके और मारे। रोहित ने मोईन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन 92 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब प्लंकेट की गेंद पर पॉइंट पर राय ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया। रोहित ने आदिल राशिद पर छक्के के साथ 82 गेंद में शतक पूरा किया। 

कोहली हालांकि इसके बाद राशिद की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में चूक गए और बटलर ने उन्हें स्टंप कर दिया। भारत को इस समय 17 ओवर में जीत के लिए 43 रन की दरकार थी और रोहित ने लोकेश राहुल (नाबाद 09) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

4 + 7 =

पाठको की राय