Saturday, September 22nd, 2018

पीएम मोदी करेंगे बाणसागर परियोजना का लोकार्पण, 1.70 लाख किसानों को मिलेगा फायदा

मीरजापुर 
यूपी के मीरजापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों 15 जुलाई को तीन परियोजनाओं का लोकार्पण और तीन का शिलान्यास किया जाएगा। इसका प्रस्ताव डीएम की ओर से शासन को भेज दिया गया है। पीएम जिन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे उसमें सबसे बड़ी बाणसागर परियोजना है। पीएम रिमोट कंट्रोल से सभी परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 

डीएम अनुराग पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री का दौरा जिले के अहम है। पीएम मोदी के हाथों 3200 करोड़ रुपये की लागत वाली 39 साल पुरानी बाणसागर परियोजना का लोकार्पण सबसे महत्वपूर्ण है। इस परियोजना पर लगभग 3500 करोड़ रुपए का खर्च आया है। 170 किमी टनल व नहर के माध्यम से परियोजना को पूरा किया गया है। इस परियोजना के पूरी हो जाने से मिर्जापुर और इलाहाबाद जिले के 1.70 लाख किसान लाभान्वित होंगे। 

बाण सागर नहर से दोनों जिलों में 150131 लाख हेक्टेयर फसलों की सिंचाई होगी। इस परियोजना से मिर्जापुर जिले में 75 हजार 309 हेक्टेयर और इलाहाबाद जिले में 74 हजार 823 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी। दोनों जिलों के लगभग 1,70 लाख किसानों को प्रत्यक्ष लाभ होगा। किसान फसलों की बेहतर उपज प्राप्त करने में सफल होंगे। सिंचाई की सुविधा के मामले में यह इलाका काफी संकट ग्रस्त था। मीरजापुर जिले के पहाड़ी इलाके में गर्मी शुरु होते ही पानी की समस्या खड़ी हो जाया करती थी। अब ऐसी समस्या नहीं होगी। गर्मी के दिनों में पशुओं को भी पीने के लिए पानी आसानी से मिल जाएगा। 

प्रधानमंत्री मोदी दस वर्ष से चुनार में गंगा नदी पर बन रहे पक्के पुल और जिले में बनकर तैयार पांच वेलनेस सेंटरों का लोकार्पण करेंगे। वहीं जिला मुख्यालय से पांच किमी दूर पिपराडाड में मेडिकल कॉलेज,बेलवन पुल, मिर्जापुर से इलाहाबाद जिले के बॉर्डर तक एनएच 76 ई के 218 करोड़ रुपये की लागत से होने वाले चौड़ीकरण, तीस वेलनेस सेंटर का शिलान्यास होना प्रस्तावित है। इसके लिए पीएमओ कार्यालय से स्वीकृति मिल गयी है। इसके लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि वे लोकार्पण व शिलान्यास के लिए शिलापट्ट तैयार करा लें। 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 4 =

पाठको की राय