Sunday, September 23rd, 2018

Apple के पूर्व इंजीनियर पर सीक्रेट डाटा चुराने का आरोप, फ्लाइट पकड़ने से पहले गि‍रफ्तार

 नई दिल्ली
 
अमेरिकी टेक कंपनी एेपल के एक पूर्व इंजीनि‍यर को कंपनी के सेल्‍फ ड्राइविंग प्रोजेक्‍ट के डाटा चुराने के आरोप में गि‍रफ्तार कि‍या गया है। अमेरिकी प्रशासन ने पूर्व इंजीनि‍यर जि‍आलांग झांग को सेन जोस अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर गि‍रफ्तार किया है। वह चीन की फ्लाइट पकड़ने वाले थे। एेपल के इस हार्डवेयर इंजीनियर झांग पर आरोप है कि दूसरी कंपनी में नौकरी मिलने के बाद एेपल के सीक्रेट्स अपने साथ चोरी कर ले जा रहा था।
 हो सकती है 10 साल की कैद
27 जुलाई को झांग की चोरी मामले में सुनवाई होनी है। इसमें दोषी पाए जाने पर उसे 250,000 डॉलर जुर्माने के साथ 10 साल की कैद की सजा होगी। झांग ने एेपल के लिए दि‍संबर 2015 में काम करना शुरु कि‍या था। खबरों के मुताबि‍क, झांग ने चीन की कंपनी Xmotors के लि‍ए काम छोड़ने से पहले इंजीनि‍यरिंग स्‍कीमैटि‍क्‍स और टेक्‍नि‍कल रि‍पोर्ट्स समेत कई फाइल्‍स को डाउनलोड कि‍या था। एेपल के ऑटोनोमस व्‍हीकल डेवलपमेंट टीम में हार्डवेयर इंजीरि‍यर होने के नाते झांग के पास गोपनीय इंटरनल डाटाबेस की पहुंच थी जि‍समें ट्रेड सीक्रेट्स मौजूद थे। कंपनी के ज्‍यादा कर्मचारि‍यों से भी इन जानकारि‍यों से दूर रखा गया था। 

क्मोटरस ने दी सफाई
वहीं XMotors का कहना है कि ऐसे कोई भी संकेत नहीं मिले हैं कि एेपल इंक के पूर्व कर्मचारी झांग ने कंपनी को एेपल के किसी भी गोपनीय और सेंसिटिव जानकारी दी है। XMotors का कहना है कि उसने झांग को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी इस मामले की जांच के लिए लोकल अथॉरिटीज के साथ सहयोग कर रही है, ताकि मामले में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाई जा सके।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

3 + 8 =

पाठको की राय