Thursday, July 19th, 2018

RIL का मार्केट कैप 100 अरब डॉलर के पार, TCS के बाद बनी देश की दूसरी बड़ी कंपनी

 नई दिल्ली
मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) 100 अरब डॉलर मार्केट कैप पार करने वाली टीसीएस के बाद देश की दूसरी कंपनी बन गई है। रिलायंस का शेयर 5 फीसदी से ज्यादा चढ़कर 1090 रुपए के स्तर पर पहुंच गया। इस दौरान कंपनी का मार्केट कैप 6.86 लाख करोड़ रुपए (100 अरब डॉलर) के पार हो गया। सिर्फ एक दिन के कारोबार में निवेशकों की वेल्थ 32 हजार करोड़ बढ़ गई है। बता दें कि  टीसीएस का मार्केट कैप 7.55 लाख करोड़ रुपए है।

वार्षिक बैठक के बाद शेयरों में तेजी
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का मार्केट कैप इससे पहले अक्‍टूबर 2007 में पहली बार 100 अरब डॉलर के पार गया था। उस समय एक डॉलर की कीमत 39.5 रुपए थी। आरआईएल ने पिछले हफ्ते एजीएम के दौरान कुछ नए प्लान का ऐलान किया था। कंपनी ने हाल ही में 41वीं एजीएम में कई सेवाएं लॉन्च की है। रिलायंस की ब्रॉडबैंड और डीटीएच सेवा रिलायंस गीगा फायबर 15 अगस्त को पूरे देश में लॉन्च होगी। इसको एक साथ 1100 शहरों में शुरू किया जाएगा। इसके अलावा जियो जल्द ही जियो फोन 2 लॉन्च करेगा। आरआईएल का शेयर 5 जुलाई को जहां 965 रुपए के भाव पर था, वह 12 जुलाई यानी गुरुवार को 1090 रुपए के भाव पर पहुंच गया। यानी एजीएम के बाद शेयर में करीब 12.5 फीसदी तेजी आई है।

जल्द घोषित होंगे जून के तिमाही नतीजे
बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से जल्दी ही जून के लिए तिमाही नतीजे घोषित होंगे, बाजार के जानकार इस बार जून तिमाही में कंपनी को अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद जता रहे है जिस वजह से निवेशक रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में दब कर खरीदारी कर रहे हैं। निवेशकों और कारोबारियों की खरीदारी बढ़ने की वजह से कंपनी के शेयर में उछाल आया है और कंपनी के बाजार मूल्य में भी बढ़ोतरी हुई है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 8 =

पाठको की राय