Friday, September 21st, 2018

वास्‍तु : ये चित्र लगाने से आपका घर हो सकता है दोषमुक्‍त


आजकल लोग अपने घर को सजाने के लिए अपनी इच्‍छानुसार कहीं भी कोई भी चित्र लगा देते हैं। अगर यही चित्र आप वास्‍तु के अनुसार सही स्‍थान पर लगाएं तो आपके घर में जो भी वास्‍तुदोष हैं वे भी दूर हो सकते हैं…

अगर ईशान कोण में बना हो शौचालय

यदि आपके घर में ईशान कोण या फिर उसकी दिशा में शौचालय स्थित है तो उसके बाहर शिकार करते हुए शेर का चित्र लगाएं। क्योंकि ईशान कोण और इसकी दिशा में शौचालय होना, वास्तु के अनुसार सही नहीं है।

यदि रसोई न हो अग्नेय कोण में

यदि आपके घर में रसोई अग्नेय कोण में नहीं है तो आपको यज्ञ करते हुए ऋषि और विप्रजनों की फोटो लगानी चाहिए। वास्‍तु के अनुसार माना जाता है कि रसोई घर में माता अन्‍नपूर्णा का चित्र लगाना भी शुभ होता है। मगर कई लोगों के यहां रसोई घर में मांसाहार भी पकाया जाता है। ऐसे में रसोई घर में महाविद्या माता छिन्‍नमस्‍ता का फोटो लगाना शुभ होता है।

मुख्‍य द्वार पर लगाएं ये चित्र

यदि आपके घर का मुख्‍य द्वार वास्‍तु के सिद्धांतों के अनुरूप न हो या फिर छोटा हो तो उसके इर्द-गिर्द बेल बूटे इस प्रकार से लगाने चाहिए कि वह बड़ा दिखाई दे सके।

शयन कक्ष यदि हो अग्नि कोण में

यदि आपके घर में शयन कक्ष अग्नि कोण में है तो घर की पूर्व मध्‍य दीवार पर शांत समुद्र का चित्र लगाना लाभप्रद हो सकता है।

5जब मकान हो दक्षिणमुखी

दक्षिणमुखी मकान प्राय: शुभ नहीं माने जाते, मगर वास्‍तु में कुछ बदलाव करके घर की शुभता में वृद्धि की जा सकती है। इसके लिए स्‍वर्ण पॉलिश युक्‍त नवग्रह यंत्र मुख्‍य द्वार के पास स्‍थापित करना चाहिए। साथ ही द्वार पर हल्‍दी से स्‍वास्तिक चिह्न भी बनाना चाहिए।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

2 + 6 =

पाठको की राय