Monday, July 16th, 2018

महिला क्रिकेट टीम के कोच का इस्तीफा, स्टार खिलाड़ियों ने की थी 'बगावत'

नई दिल्ली
भारतीय महिला टीम के कोच 51 साल के तुषार अरोठे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि टीम की कुछ स्टार खिलाड़ियों के साथ कथित मतभेदों के बाद उन्होंने यह कदम उठाया. खिलाड़ी उनके ट्रेनिंग के तरीके से नाराज थीं.

प्रशासकों की समिति (सीओए) के कार्यकाल में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब किसी राष्ट्रीय कोच ने खिलाड़ियों के विरोध के बाद अपना पद छोड़ा है. पिछले साल भारतीय पुरुष टीम के कप्तान के साथ रिश्तों में आई कड़वाहट के बाद कोच अनिल कुंबले को इस्तीफा देना पड़ा था.

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ सीनियर खिलाड़ी चाहती थीं कि उन्हें तत्काल हटाया जाए और इस वजह से अरोठे को इस्तीफा देना पड़ा. इस अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर पीटीआई से कहा,‘ सीनियर खिलाड़ियों के साथ सीओए की पिछली बैठक के बाद कोच का इस्तीफा लगभग तय हो गया था.'

उन्होंने बताया कि बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी, महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) सबा करीम और सीईओ राहुल जौहरी भी बैठक में मौजूद थे. खिलाड़ी, सेलेक्टर्स यहां तक कि टीम प्रबंधक ने उनके कोचिंग के तरीकों को लेकर शिकायत की थी.’

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज और टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 27 जून को दिल्ली में सीओए से मुलाकात कर अरोठे की शिकायत की थी. सूत्रों की मानें, तो बीसीसीआई अब महिला टीम के कोच के लिए विज्ञापन जारी कर साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू करेगा.

114 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव रखने वाले बड़ौदा के तुषार अरोठे के कोच रहते भारतीय टीम ने पिछले साल इंग्लैंड में 50 ओवर के महिला वर्ल्ड कप के फाइनल तक का सफर तय किया था.

बताया जाता है कि अरोठे का प्रशिक्षण का तरीका खिलाड़ियों को पसंद नहीं आया. कोच का जोर सुबह और दोपहर ढाई-ढाई घंटे के दो अभ्यास सत्रों पर था, लेकिन कुछ सीनियर क्रिकेर्स इस सख्त ट्रेनिंग से नाराज चल रही थीं.

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 10 =

पाठको की राय