Sunday, September 23rd, 2018

छेड़खानी से तंग आकर युवती ने छोड़ी पढ़ाई, प्रशासन से मांगी मौत

धमतरी

छत्तीसगढ़ में धमतरी जिले के मगरलोड थाना क्षेत्र के एक गांव में युवक की छेड़खानी से तंग आकर एक युवती को अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ गई. युवती और उसके परिवार वालों द्वारा पिछले दो सालों से आरोपी युवक के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जा रही है. बावजूद इसके आज तक आरोपी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिससे मजबूर होकर युवती को पढ़ाई से मुंह मोड़ना पड़ गया. वहीं अब पीड़ित परिवार ने जिला प्रशासन से न्याय की गुहार लगाते हुए कार्रवाई करने या फिर परिवार को मौत की अनुमति देने की मांग प्रशासन से की है.

देश में नारी सुरक्षा और इसके लिए बने कानून के बड़े ढोल पीटे जाते हैं, लेकिन इसकी जमीनी हकीकत कुछ और ही है. इसका ताजा उदाहरण धमतरी के एक गांव में देखने को मिला है, जहां की एक युवती लगातार दो साल से एक युवक द्वारा छेड़छाड़ की शिकार हो रही है. पुलिस से शिकायत करने के बावजूद इस युवती को न तो पुलिस से कोई मदद मिल रही है और ना ही समाज को इससे कोई सरोकार है.

ऐसे में अब युवती त्रस्त होकर इस डर भरे जीवन से मुक्ति चाहती है. युवती ने इसी साल 12वीं की परीक्षा पास की है, लेकिन अब वो इसी डर के कारण आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहती है. उसे डर है कि वो फिर से बाहर जाएगी, तो वो युवक फिर से उसके साथ छेड़खानी करेगा. इसकी लिखित शिकायत युवती व उसके परिवार वालों ने धमतरी कलेक्‍टर के जनदर्शन में की है. कार्रवाई नहीं होने पर परिवार वालों ने मौत की अनुमति देने की मांग भी की है.

युवती का आरोप है कि गांव का ही एक मनचला युवक इस परिवार को पिछले दो सालों से परेशान और प्रताड़ित कर रखा है. रास्ते में अभद्र टिप्पणी करना, हाथ पकड़ लेना, मोबाइल पर अश्लील मैसेज करना इस युवक के लिए आम बात है. युवक की इन्हीं सब हरकतों से तंग आकर पीड़िता ने आरोपी युवक के खिलाफ तमाम दस्तावेज और प्रमाण के साथ मगरलोड थाने में शिकायत दर्ज करा चुकी है, लेकिन साल बीतते गए आरोपी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई.

थाने की शिकायत जिला मुख्यालय में आने के बाद अब पुलिस और जिला प्रशासन ने इस मामले में गंभीरता से जांच की बात कही है. धमतरी कलेक्‍टर सीआर प्रसन्‍ना ने बताया कि मामले में युवती की शिकायत मिली है. पुलिस विभाग को मामले में जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दे दिए हैं.

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

14 + 7 =

पाठको की राय