मुरादाबाद 
                                                                                                                                 
चप्पल, सेंडिल या फिर लुंगी पहनकर बाइक दौड़ाने वाले सावधान हो जाएं। नियम तोड़ने वालों को जेल की हवा खानी पड़ेगी। पहली बार पकड़े जाने पर एक हजार रुपए का जुर्माना देना होगा। अगर दोबारा ऐसा करते पकड़े गए तो पंद्रह दिन की जेल भी हो सकती है। नियम को सख्ती से पालन कराने के लिए एसएसपी ने ट्रैफिक पुलिस को निर्देश जारी किए हैं। 

जिले में हर रोज हादसे में लोगों की जान जा रही है। मरने वालों में ज्यादातर स्कूटी व बाइक सवार शामिल हैं। जिले में पचास से ऐसे परिवार हैं जिन्होंने हादसे में घर के चिराग को खोया है। बुद्धिविहार में इकलौते बेटे की मौत से कारोबारी तो सुधबुध ही खो बैठे हैं। हिमगिरी में कुल दीपक की मौत ने पूरे परिवार को झकझोर दिया। पांच बहनों के बीच वह इकलौता भाई था। दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए यातायात नियमों को सख्त किया गया है। इसके तहत चप्पल, लुंगी, बरमूडा पहनकर बाइक दौड़ाने वालों का चालान काटा जाएगा। नियम के तहत पहली बार यदि नियम तोड़ते पकड़े जाने पर एक हजार रुपए का जुर्माना अदा करना होगा। दोबारा नियम तोड़ते रंगे हाथ पकड़े जाने पर कम से कम पंद्रह दिन जेल भी जाना पड़ सकता है।  

नियम पुराना है, लेकिन इसे सख्ती से लागू नहीं कराया जा रहा था। नियम का पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस को निर्देश जारी किए हैं। इसके पीछे मकसद सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाना है। -अमित पाठक, एसएसपी