नई दिल्ली 

देश में 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद अलग-अलग राज्यों से नियम तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस के भारी चालान वसूलने की खबरें आ रही हैं. किसी स्कूटी वाले का 23 हजार रुपये का चालान कटा तो किसी को 46 हजार रु के जुर्माने की रसीद थमा दी गई लेकिन राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर एक ट्रक पर जो जुर्माना लगाया गया है वो सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.

जी हां दिल्ली में राजस्थान के एक ट्रक का ओवर लोडिंग की वजह से 10-20 हजार नहीं बल्कि पूरे एक लाख 41 हजार 700 रुपये का चालान काटा गया. हालांकि यह चालान दिल्ली पुलिस ने नहीं बल्कि स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने काटा है. ट्रैफिक पुलिस एसीपी ने इसकी पुष्टि की है. दरअसल राजस्थान के इस ट्रक का चालान ओवर लोंडिंग यानी की तय सीमा से ज्यादा माल लदे होने की वजह से काटा गया है.

बता दें की बीते 10 दिनों में लगातार दिल्ली से आई हजारों रुपये के चालान कटने की खबर से लोग अब ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए दिख रहे हैं. चालान कटने की खबर से लोग अब संयमित होकर वाहन चला रहे हैं  राजधानी दिल्ली के कई चौराहे ऐसे थे, जहां लोग पहले ट्रैफिक नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते थे जिसके चलते या तो हादसे होते थे या फिर ट्रैफिक जाम की समस्या खड़ी होती थी.

पिछले कुछ दिनों में देश से ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जो हैरान करने वाले हैं. कहीं किसी बाइक वाले का 23 हजार का चालान कटा है तो किसी ऑटो वाले को 59 हजार रुपये भरने पड़े हैं. दिल्ली, गुरुग्राम, बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों में ट्रैफिक पुलिस ने अभी तक चालान काटकर लाखों रुपये वसूल कर लिए हैं.