Saturday, September 22nd, 2018

गुजरात: पार्टी से नाराज कुंवर बावलिया ने छोड़ी कांग्रेस, बीजेपी में हुए शामिल

अहमदाबाद 
पार्टी से चल रही लगातार नाराजगी के चलते गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पांच बार विधायक रहे कुंवरजी बावलिया ने पार्टी और जसदण सीट से इस्तीफा दे दिया है। बावलिया ने विधानसभा स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी को अपना इस्तीफा सौंप दिया जिसे स्वीकार कर लिया गया है। वह अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं। इसी के साथ वह मंगलवार को मंत्री पद की शपथ लेंगे। कांग्रेस के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है।  

बावलिया ने कुछ दिन पहले ही दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी लेकिन उसके बाद भी उनकी नाराजगी जारी रही। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि बावलिया कांग्रेस से खुश नहीं थे और अब वह बीजेपी में शामिल हो गए हैं। नितिन पटेल ने दावा किया कि बावलिया ने राहुल गांधी को भी अपना इस्तीफा भेज दिया है। 

उन्होंने कहा कि उनके समर्थक भी उनके साथ बीजेपी जॉइन करेंगे। इसी के साथ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी ने कहा कि बावलिया मंगलवार को 4 बजे मंत्री पद की शपथ लेंगे। बता दें कि बावलिया अपने से जूनियर परेश धनानी को विपक्ष का नेता बनाए जाने से नाराज चल रहे थे। 

बीजेपी में शामिल हुए कुंवरजी बावलिया

बावलिया पहले भी प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व से अपनी अप्रसन्नता को खुले तौर पर जाहिर कर चुके हैं और कहा था कि वह अपनी ‘अनदेखी’ महसूस करते हैं। गुजरात में आंकड़ों के लिहाज से महत्वपूर्ण कोली समुदाय के बड़े तबके का समर्थन रखने वाले बवालिया ने 1995 से 2007 तक कांग्रेस की टिकट पर जसदण से चुनाव जीता था। वह 2009 में राजकोट से सांसद निर्वाचित हुए। 2017 में वह एक बार फिर राजकोट जिले की जसदण विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। 

बावलिया के सहारे बीजेपी का सौराष्ट्र में दबदबा कायम रखने की कोशिश 
कोली समुदाय को सौराष्ट्र में बड़ा वोट बैंक माना जाता है जहां 2017 चुनाव में बीजेपी का काफी प्रदर्शन खराब था। जाहिर है अब बावलिया के पार्टी में शामिल होने के चलते बीजेपी लोकसभा चुनाव से पहले सौराष्ट्र में अपना दबदबा बनाने का प्रयास करेगी।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

2 + 10 =

पाठको की राय