वाशिंगटन 

अमेरिका में भी चक्रवाती तूफान डोरियन ने तबाही मचा रखी है. साउथ कैरोलिना के चार्ल्सटन शहर में तूफानी बारिश के चलते सैलाब जैसे हालात बन गए. कई पेड़ और ट्रैफिक सिग्नल भी तूफानी हवाओं के असर से टूट गए हैं. गुरुवार को 7 इंच से भी ज्यादा बारिश हुई.

अलर्ट के चलते शहर के ज्यादातर लोग पहले ही सुरक्षित जगहों पर पहुंचाए जा चुके हैं. वहीं, बहामास में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है. पूरे बहामास में सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

बहामास में तबाही मचाने और 30 लोगों की जान लेने के बाद प्रलयकारी तूफान डोरियन अमेरिका के पूर्वी तट पर दस्तक देने के लिए आगे बढ़ चुका है. बहामास के प्रधानमंत्री ह्यूबर्ट मिननिस ने इसे "देश के इतिहास में सबसे बड़े राष्ट्रीय संकटों में से एक " कहा, क्योंकि इस तूफान ने कई घरों को तहस-नहस करने के साथ कुछ क्षेत्रों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है.

इस तूफान ने ग्रैंड बहामा द्वीप पर बने एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है. फ्लोरिडा से वर्जीनिया तक के निवासियों को आपातकाल को लेकर चेतावनी दी गई, क्योंकि श्रेणी दो का तूफान धीरे-धीरे उत्तर की तरफ बढ़ रहा है. बहामास से टकराने के बाद तूफान कमजोर पड़ गया था, लेकिन अब फिर से वह मजबूत हो गया है.

तूफान ने 1 सितंबर को 298 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बहामास में दस्तक दी थी. दो दिनों तक इस तूफान ने अबाको द्वीप और ग्रैंड बहामा को काफी प्रभावित किया. बहामास के अधिकारियों ने तूफान से होने वाली मौतों की आधिकारिक संख्या 20 बताई थी. हालांकि यह संख्या और बढ़ सकती है.